राजश्री ने 76 साल में सिर्फ 60 फिल्में बनाईं:रिलीज से पहले फिल्म घर के ड्राइवर-नौकरों को दिखाते हैं, कम स्क्रीन्स पर करते हैं रिलीज

2 महीने पहले

सूरज बड़जात्या की फिल्म ऊंचाई बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन कर रही है। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ये फिल्म देश भर में महज 483 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है। लिमिटेड स्क्रीन्स में रिलीज होने के बावजूद फिल्म जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। ये राजश्री प्रोडक्शन की स्ट्रेटजी रही है। एक-दो फिल्मों को छोड़ दें तो इस प्रोडक्शन हाउस ने अपनी कोई फिल्म 500 से ज्यादा स्क्रीन्स ​​​​​पर रिलीज नहीं की। पब्लिक डिमांड पर स्क्रीन्स बढ़ाई जाती हैं।

राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी विवाह, हम साथ-साथ हैं, हम आपके हैं कौन जैसी फिल्में भी 100 से 200 स्क्रीन्स पर ही रिलीज हुई थीं, लेकिन उसके बाद भी इन फिल्मों ने सफलता के नए कीर्तिमान रचे। इस प्रोडक्शन हाउस को बने 76 साल हो गए हैं और इसके बैनर तले सिर्फ 60 फिल्में ही रिलीज हुई हैं। ज्यादातर पारिवारिक और सामाजिक जाॅनर पर फिल्में बनती हैं।

राजश्री की एक परंपरा ये भी है कि हर नई फिल्म रिलीज होने से पहले,परिवार के सदस्यों और घर के ड्राइवरों को दिखाई जाती है। उनसे फीडबैक लिया जाता है। इस प्रोडक्शन हाउस में लगभग हिट फिल्में ही बनी हैं और कई अवाॅर्ड्स भी इसी के नाम दर्ज है।

तो चलिए आज जानते हैं कि राजश्री प्रोडक्शन की शुरुआत कैसे हुई और वो शुरुआत से आज तक कैसे कायम है-

प्रोडक्शन में बनी हर नई फिल्में फैमिली मेंबर्स के अलावा ड्राइवरों को भी दिखाई जाती हैं

ताराचंद बड़जात्या ने पहले इस प्रोडक्शन हाउस का नाम अपने बेटों 'राज' और 'कमल' के नामों को मिलाकर राजकमल रखा था, लेकिन उसी दौरान वी. शांताराम ने भी इसी नाम से प्रोडक्शन हाउस खोल लिया। इसके बाद फिर उन्होंने अपनी बेटी राजश्री के नाम पर प्रोडक्शन हाउस का नाम रखा। इस प्रोडक्शन हाउस की परंपरा है कि जब कोई नई फिल्म बनती है, तो उसे सबसे पहले परिवार के सदस्यों और घर के ड्राइवरों को भी दिखाई जाती है।

इस प्रोडक्शन हाउस को बने 76 साल हो गए हैं, लेकिन राजश्री ब्रांड आज तक फिल्मी इंडस्ट्री में सक्रिय है। इस प्रोडक्शन हाउस में बनी फिल्मों में भारतीय कल्चर की छवि देखने को मिलती है। इस प्रोडक्शन हाउस में ज्यादातर पारिवारिक और सामाजिक जाॅनर पर बनी फिल्में देखने को मिलती हैं।

राजश्री प्रोडक्शन हाउस की डिजटल स्ट्रीमिंग

नवंबर 2006 में, राजश्री प्रोडक्शंस ने एक ब्रॉडबैंड एंटरटेनमेंट पोर्टल, Rajshri.com लॉन्च किया, जिसमें फिल्मों, म्यूजिक वीडियोज सहित विभिन्न कटेंट की स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग शामिल है।

अचीवमेंट्स ऑफ राजश्री प्रोडक्शन

  • इस प्रोडक्शन हाउस में बनी पहली ही फिल्म आरती (1962) बाॅक्स ऑफिस पर हिट रही थी।
  • पहली फिल्म के 2 साल बाद 1964 में फिल्म दोस्ती रिलीज हुई थी। ये फिल्म चौथे मास्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी शामिल हुई और 12वें फिल्मफेयर अवाॅर्ड्स में 6 अवाॅर्ड भी जीते।
  • 1971 में फिल्म उपहार रिलीज हुई थी। इस फिल्म को बेस्ट विदेशी भाषा फिल्म के तहत 45 वें अकादमी अवाॅर्ड के लिए नाॅमिनेट किया गया था।
  • सलमान खान स्टारर फिल्म मैंने प्यार किया है, को 7 फिल्मफेयर अवाॅर्ड मिले थे।
  • फिल्म हम साथ-साथ हैं ब्लॉकबस्टर रही थी और 1999 में तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी।
  • विवाह इकलौती ऐसी फिल्म थी, जो सिनेमा के साथ-साथ इंटरनेट पर भी एक साथ रिलीज हुई।
खबरें और भी हैं...