पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Unreleased Movies Of Bollywood: From Amitabh Bachchan's Shoebite To Salman Sanjay's Film Dus, These Bollywood Films Could Not Be Released Despite Big Budget, Star Casting

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बॉलीवुड की अनरिलीज्ड मूवी:कभी डायरेक्टर के पास खत्म हो गए पैसे तो कभी एक्ट्रेस की हो गई मौत, रिलीज ही नहीं हो पाई ये फिल्में

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देशभर में हर साल कई भाषाओं की सैकड़ों फिल्में रिलीज होती हैं। मूवी मार्केट की पॉपुलैरिटी देखते हुए कई बड़े प्रोड्यूसर्स फिल्मों में अपने करोड़ों रुपए इन्वेस्ट करते हैं और बड़े सितारों को इनमें कास्ट करते हैं। लेकिन कई फिल्में ऐसी भी हैं जो इन सबके बावजूद अब तक रिलीज नहीं हो सकी हैं। आइए देखते हैं वो फिल्में कौन सी हैं-

टाइम मशीन

शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म टाइम मशीन अब भी अनरिलीज्ड है। 1992 में बन रही इस फिल्म में आमिर खान, रवीना टंडन, रेखा, नसीरुद्दीन शाह, गुलशन ग्रोवर और विजय आनंद मुख्य किरदारों में थे। फिल्म की शूटिंग लगभग खत्म हो चुकी थी हालांकि इसी बीच शेखर कपूर के पूरे पैसे खत्म हो जाने पर शूटिंग रोक दी गई। इसके बाद शेखर कपूर यूएस चले गए जिससे फिल्म कभी पूरी नहीं हो सकी।

परिणाम

अक्षय कुमार और दिव्या भारती साल 1993 में फिल्म परिणाम में साथ नजर आने वाले थे। फिल्म के प्री-प्रोडक्शन का काम लगभग खत्म हो चुका था हांलाकि इसी साल दिव्या भारती के निधन के चलते फिल्म को बीच में ही रोक दिया गया। इसके बाद कभी कास्टिंग बदलकर फिल्म को दोबारा शुरू नहीं किया गया और ये फिल्म अब भी अटकी हुई है।

दस

चल मेरे भाई के बाद सलमान खान और संजय दत्त ने मुकुल आनंद की फिल्म दस साइन की थी। इस फिल्म में दोनों ही एक्टर इंडियन सीक्रेट एजेंट के रोल में थे जो इंडो-पाक वॉर की कहानी में नजर आने वाले थे। 1997 में सलमान खान और संजय दत्त ने इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी हालांकि इसी बीच डायरेक्टर मुकुल आनंद का निधन हो जाने से फिल्म रोक दी गई। ये फिल्म अब तक पूरी नहीं हो सकी है।

मुन्ना भाई चले अमेरिका

मुन्ना भाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्ना भाई के बाद विदु विनोद चोपड़ा ने संजय दत्त के साथ मुन्नाभाई चले अमेरिका शुरू की थी। विदु विनोद और राजकुमार हीरानी ने इस फिल्म का ट्रेलर भी साल 2007 में जारी किया था हालांकि इसी बीच संजय दत्त के जेल जाने से फिल्म रुक गई। बाद में मेकर्स इस फिल्म की कहानी से संतुष्ट नहीं हुए जिससे ये फिल्म आज भी रिलीज नहीं की गई। मुन्नाभाई चले अमेरिका के रुकने बाद अब मेकर्स ने फिर इसके तीसरे सीक्वल की तैयारी शुरू कर दी है जो पिछली कहानी से बिलकुल अलग होने वाली है।

टाइम टू डांस

साल 2018 में खबरें थीं कि कटरीना कैफ की बहन इजाबेल फिल्म टाइम टू डांस से बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं। ये एक डांस ड्रामा होने वाली थी जिसमें इजाबेल के साथ सूरज पंचोली लीड रोल में नजर आने वाले थे। इस फिल्म का निर्देशन स्टेनली डिकोस्टा ने किया था जिसकी शूटिंग भी पूरी हो चुकी थी। फिल्म के कुछ हिस्सों को दोबारा शूट किया जाना था हालांकि ऐसा नहीं हो सका। अब कटरीना की बहन इजाबेल आयुष शर्मा के साथ फिल्म क्वाथा से बॉलीवुड डेब्यू की तैयारी कर रही हैं।

शूबाइट

कुछ सालों पहले अमिताभ बच्चन ने जॉनी वॉकर नाम की फिल्म साइन की थी जिसके निर्देशन शुजीत सरकार थे। ये फिल्म बाद में यूटीवी मोशन पिक्चर के पास गई जहां इसका नाम बदलकर शूबाइट कर दिया गया। ये फिल्म एक बुजुर्ग व्यक्ति की सेल्फ डिस्कवरी की कहानी थी जिसमें जिम्मी शेरगिल, सारिका और दिया मिर्जा भी अहम किरदारों में थे। शूटिंग पूरी होने के बाद कहानी में कुछ विवादों के चलते फिल्म लीगल पचड़े में फंस गई जिसके चलते फिल्म रिलीज नहीं हो सकी। साल 2018 में अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए डिज्नी और यूटीवी मोशन पिक्चर से फिल्म रिलीज करने की गुजारिश भी की थी हालांकि उन्हें कोई जवाब नहीं मिल सका।

पांच

साल 2001 में रिलीज होने के लिए शेड्यूल की गई फिल्म पांच कभी रिलीज नहीं हो सकी। इस फिल्म में के के मेनन, आदित्य श्रीवास्तव, विजय मोर्या और तेजस्विनी कोल्हापुरी ने लीड रोल निभाया था मगर अभद्र भाषा और हिंसक कहानी के चलते सेंसर बोर्ड ने फिल्म को बेन कर दिया। कुछ सीन हटाए जाने के बाद फिल्म को सेंसर बोर्ड की तरफ से हरी झंडी तो मिली हालांकि मेकर्स ने बाद में इसे रिलीज ही नहीं किया। इसकी लीक कॉपी कुछ साइट पर उपलब्ध हैं।

लेडीज ओनली

रणधीर कपूर, सीमा बिस्वास, शिल्पा शिरोडकर, हीरा राजकुमार और कमल हसन स्टारर फिल्म लेडीज ओनली आज भी अनरिलीज्ड है। इस फिल्म में कमल हसन ने एक डेड बॉडी का कैमियो रोल प्ले किया था। फिल्म की कहानी तीन ऐसी महिलाओं पर आधारित थी जिन्हें उनके बॉस द्वारा लगातार शोषित किया जा रहा था। एक दिन तीनों महिलाएं मिलकर अपने बॉस का मर्डर कर देती हैं। फिल्म को 1997 में रिलीज किया जाना था पर ऐसा नहीं हो सका।

देवा

सुभाष घई और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 1978 की फिल्म देवा में साथ काम कर रहे थे। फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी गई थी हालांकि सुभाष और बिग बी के इगो क्लैश के चलते इसे एक हफ्ते की शूटिंग के बाद ही बंद कर दिया गया। सुभाष घई ने गुस्से में फिल्म को दोबारा शुरू ना करने का फैसला किया और देवा कभी रिलीज नहीं हो सकी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser