वरुण-नताशा को मेहंदी लगाने वाली डिजाइनर की कहानी:दीपिका, माधुरी से लेकर अंबानी फैमिली तक में इनसे ही लगवाई जाती है मेहंदी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

वरुण धवन और नताशा दलाल की शादी 24 जनवरी को अलीबाग में होगी। दोनों परिवार 22 जनवरी की सुबह अलीबाग पहुंच गए थे। शादी के रस्मों में सबसे पहले मेंहदी की सेरेमनी हुई । नताशा के हाथों में मेंहदी गुजराती आर्टिस्ट वीणा नागदा के हाथों लगी। इसी सिलसिले में आज हम वीणा नागडा के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अंबानी और कपूर फैमिली समेत कई सेलिब्रिटीज की शादियों में देखा जा चुका है। वीणा देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक में फेमस हैं और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत संघर्ष किया है।

वीणा का जन्म मुंबई में रहने वाले गुजरात के रुढ़िवादी जैन परिवार में हुआ था। वे पांच बहनों में सबसे छोटी हैं। वीणा की मां हाउस वाफइ थीं और पिता पुजारी थे। वीणा को 10वीं के बाद आगे पढ़ाई करने की इजाजत नहीं थी। इसके चलते उन्होंने घर पर रहते हुए ही कुछ करने का सोचा। शुरुआत उन्होंने साड़ी की कढ़ाई से की और इसके बाद मेंहदी की डिजाइन बनाना सीखा। अपनी लगन से वे कुछ ही समय में मेंहदी की शानदार डिजाइन सीखकर पूरे इलाके में फेमस हो गई थीं। इसके बाद उनके नाम की चर्चा दूर-दूर तक होने लगी।

बॉलीवुड में पूनम ढिल्लन बनी पहली क्लाइंट

करीब 17 साल की उम्र में वीणा ने मेंहदी को ही अपना करियर बना लिया था। उन्होंने ट्रेनिंग सेंटर भी खोला और इसके बाद फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस छोटी सी उम्र में ही उनका नाम इतना फेमस हो गया था कि 1988 में उन्हें बॉलीवुड एक्ट्रेस पूनम ढिल्लन के हाथों में मेंहदी लगाने का ऑफर मिला। इस तरह सेलिब्रिटीज में पूनम ढिल्लन ही उनकी पहली ग्राहक थीं।

खुद ईजाद कीं मेंहदी की नई-नई डिजाइंस

​​​​​​​वीणा के बारे में आपको एक और बात बताते चलें कि सबसे फास्ट मेंहदी लगाने में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। मेंहदी डिजाइन में वीणा की क्रिएटिविटी देखकर लोग दंग रह जाते हैं। वीणा को ब्राइडल मेंहदी, नेल आर्ट, शेडेड मेंहदी, हीरा-मोती मेंहदी आदि में महारत हासिल है। वीणा के क्लाइंट में अंबानी परिवार से लेकर डायमंड किंग विजय शाह भी शामिल हैं।

कई फिल्मों में दिखी वीणा की मेहंदी डिजाइन

वीणा द्वारा तैयार की गई मेंहदी की डिजाइंस 'कभी खुशी कभी गम', 'कल हो ना हो', 'मेरे यार की शादी है', 'ये जवानी है दीवानी' और 'पटियाला हाउस' जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दे चुकी हैं। इन फिल्मों के शादी के सीन में एक्ट्रेसेज के हाथों में जो मेंहदी दिखाई गई थी, उसकी डिजाइन वीणा ने ही बनाई थी।

अमिताभ से लेकर दीपिका तक वीणा की क्लाइंट

​​​​​​​बॉलीवुड में कपूर परिवार, दीपिका पादुकोण, काजल अग्रवाल, कपिल शर्मा, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सोनू निगम, जरीन खान, शिल्पा शेट्टी, फराह खान, डिंपल कपाड़िया, माधुरी दीक्षित, आशा भोसले, एकता कपूर और जया प्रदा जैसे बड़े स्टार वीणा के क्लाइंट हैं।

55 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को कर चुकीं ट्रेंड

आज पूरे बॉलीवुड में मेंहदी के लिए सिर्फ वीणा की डिमांड है। फिर चाहे वह सेलिब्रिटीज की शादी हो या फिर करवा चौथ। इस पेशे से वीणा देश ही नहीं, बल्कि विदेशों तक जाकर लाखों रुपए कमाती हैं। इतना ही नहीं, वीणा अब तक 55 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मेंहदी की कला में ट्रेंड कर चुकी हैं।

सेलिब्रिटी वेडिंग में मेहंदी के लिए पैसे नहीं मांगती

​​​​​​​वीणा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब किसी सेलिब्रिटीज की शादी के लिए उन्हें इनवाइट किया जाता है तो मेंहदी लगाने की फीस नहीं बताती। वे अपनी फीस सेलिब्रिटीज की मर्जी पर ही छोड़ देती हैं। वैसे, आमतौर पर वीणा की फीस 15 से 25 हजार रुपए के बीच होती है। इसके अलावा मेंहदी डिजाइन की डिमांड से फीस घटती और बढ़ती भी रहती है।

खबरें और भी हैं...