• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Vick Kat Wedding: In A Career Of 18 Years, Katrina Has 15 Hits And Superhit Films, Yet Vicky Kaushal Has More Awards In Terms Of Acting

विक-कैट वेडिंग:18 साल में कटरीना के पास 15 हिट-सुपरहिट फिल्में, फिर भी एक्टिंग के मामले में विक्की कौशल के पास ज्यादा अवॉर्ड

एक महीने पहले

बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ और एक्टर विक्की कौशल 9 दिसंबर को सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट में शादी करने जा रहे हैं। कपल में पूरे 5 साल का एज डिफरेंस हैं, इसके साथ-साथ दोनों के करियर भी एक दूसरे से बेहद अलग रहे हैं। जहां एक तरफ कटरीना ने इंडस्ट्री में 18 साल पूरे कर लिए हैं, वहीं दूसरी तरफ विक्की ने महज 9 सालों की बॉलीवुड जर्नी में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। कपल की शादी से पहले आइए जानते हैं कैसी है दोनों की बॉलीवुड जर्नी-

कटरीना कैफ ने साल 2003 की इंग्लिश- हिंदी इरोटिक फिल्म बूम से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। ये एक फ्लॉप फिल्म थी, हालांकि इसके बाद उन्हें मॉडलिंग और कमर्शियल ऐड के कई ऑफर मिलने लगे थे। कटरीना को महेश भट्ट की फिल्म साया (2003) में कास्ट किया गया था, लेकिन उनकी कमजोर हिंदी और परफॉर्मेंस के चलते उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया था।

सलमान की बदौलत कटरीना को मिली इंडस्ट्री में पहचान

कटरीना साल 2004 की तेलुगू फिल्म मल्लीसवरी और बॉलीवुड फिल्म सरकार (2005) में नजर आ चुकी हैं। एक्ट्रेस को सलमान खान ने अपनी फिल्म मैंने प्यार क्यों किया में कास्ट किया था, जो उनके करियर के लिए एक टर्निंग पॉइंट साबित हुई थी। कटरीना के ए-लिस्टर्स में शामिल होने का क्रेडिट आज भी सलमान खान को ही दिया जाता है।

सेल्फ मेड स्टार हैं विक्की कौशल

एक्शन डायरेक्टर शाम कौशल के बेटे होने के बावजूद विक्की कौशल को इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा था। उन्होंने अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012) में बतौर असिस्टेंड डायरेक्टर काम कर करियर शुरुआत की थी। इसी साल विक्की ने 'लव शव ते चिकन खुराना' और 'बॉम्बे वैल्वेट' जैसी फिल्मों में छोटी सी भूमिका निभाई। कई सालों तक ऑडिशन देने के बाद विक्की को साल 2015 की फिल्म 'मसान' में लीड रोल निभाने का मौका मिला। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो फ्लॉप रही, लेकिन विक्की कौशल के दमदार अभिनय को क्रिटिक्स और दर्शकों की खूब सराहना मिली। पहली ही फिल्म के लिए विक्की को फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड और एशियन फिल्म अवॉर्ड में बेस्ट न्यूकमर के लिए नॉमिनेशन मिला था।

विक्की की बैक-टु-बैक 3 फिल्में 'मसान', 'जुबान' और 'रमन राघव 2.0' फ्लॉप हुईं, लेकिन उनके अभिनय को हमेशा ही सराहना मिली। नतीजा ये हुआ कि उन्हें मेघना गुलजार की स्पाई थ्रिलर फिल्म 'राजी' मिली। इस फिल्म में विक्की, आलिया भट्ट के साथ नजर आए थे, जो उनके करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई थी। ये उनके करियर का टर्निंग पॉइंट था। साल 2019 में रिलीज हुई 'उरी' एक ब्लॉकबस्टर हिट रही, जिसके बाद अब विक्की के पास कई बड़े बजट की बड़ी फिल्में हैं।

जहां एक तरफ विक्की को उनकी हर फिल्मों के अभिनय के लिए सराहना मिलती है, वहीं दूसरी तरफ 31 फिल्मों में नजर आईं कटरीना को महज 'नमस्ते लंदन', 'अजब प्रेम की गजब कहानी', 'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है' के लिए ही तारीफें मिली हैं।

एक्टिंग के लिए विक्की को मिले कैट से ज्यादा अवॉर्ड्स

अवॉर्ड और नॉमिनेशन की बात करें तो कटरीना कैफ को 3 स्टारडस्ट, 4 जी सिने, 4 स्क्रीन, 1 IIFA, 2 स्टार गिल्ड और 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके हैं, हालांकि इनमें से महज 3-4 अवॉर्ड ही उन्हें एक्टिंग के लिए मिले हैं। बाकी ज्यादातर अवॉर्ड उन्हें अन्य कैटेगरी में मिले हैं। विक्की की बात करें तो दर्जन भर अवॉर्ड में से उन्हें ज्यादातर बेहतरीन अभिनय के लिए मिले हैं।

खबरें और भी हैं...