विक-कैट वेडिंग:सवाई माधोपुर के प्रसिद्ध त्रिनेत्र भगवान गणेश जी के मंदिर जा सकते हैं विक्की-कटरीना, यहां रोजाना आते हैं 15 से 20 किलो वेडिंग कार्ड

सवाई माधोपुर5 महीने पहलेलेखक: राजेश गाबा
  • कॉपी लिंक

अभिनेता विक्की कौशल और कटरीना कैफ 9 दिसंबर को सवाई माधोपुर जिले के चौथ के बरवाड़ा स्थित सिक्स सेंसेस फोर्ट में सात फेरे लेने जा रहे हैं। सवाई माधोपुर के रणथंभौर किले में 1500 फीट की ऊंचाई पर भगवान श्री गणेश जी का प्राचीन मंदिर है। यहां कि मान्यता है कि शादी या किसी भी शुभ कार्य से पहले दुनियाभर के लोग पहला कार्ड सबसे पहले मंदिर भिजवाते हैं। कटरीना और विक्की ने अब तक इस प्राचीन मंदिर में कार्ड तो नहीं भेजा है लेकिन कपल शादी के बाद यहां जा सकते हैं।

कैसी है इस प्राचीन मंदिर की मान्यता?

यहां भगवान गणेश जी की त्रिनेत्र प्रतिमा स्वयं प्रकट प्रतिमा के रूप में स्थापित है। यह दुनियाभर में भगवान गणेश की त्रिनेत्र रुपी एक मात्र प्रतिमा है। इस मंदिर की ऐसी मान्यता है कि देश और दुनिया में लोगों के घर में होने वाले हर मंगल कार्य का पहला कार्ड यहां भगवान गणेश के नाम भेजते हैं। उसके बाद फिर किसी और को कार्ड पोस्ट किया जा जाता है। कार्ड पर पता लिखा जाता है- 'श्री गणेश जी, रणथंभौर का किला, जिला- सवाई माधोपुर (राजस्थान)'। डाकिया भी इन चिट्ठियों को पूरी श्रद्धा और सम्मान से मंदिर में पहुंचा देता है। इसके बाद पुजारी चिट्ठियों और निमंत्रण पत्रों को भगवान गणेश के सामने पढ़कर उनके चरणों में रख देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान गणेश को निमंत्रण भेजने से सारे काम अच्छी तरह पूरे हो जाते हैं।

दैनिक भास्कर के रिपोर्टर राजेश गाबा रणथंभौर किले के इस सुप्रसिद्ध मंदिर में पहुंचे और यहां पर आने वाले लाखों खतों और निमंत्रण पत्रों के पीछे की कहानी जानी। साथ ही यह भी जाना कि विक्की कौशल और कटरीना कैफ की शादी का निमंत्रण भगवान श्री गणेश जी को प्राप्त हुआ या नहीं। देखे यह खास रिपोर्ट।

गणेश जी के नाम पर भिजवाते हैं कार्ड

राजस्थान के सवाई माधोपुर से लगभग 10 किमी दूर रणथंभौर के किले में 1500 फीट की ऊंचाई पर बने गणेश मंदिर की सीढ़ियां चढ़कर हम गणेश मंदिर पहुंचे। रास्ते में पहाड़, महल, खूबसूरत स्थापत्य कला के नमूने देखने को मिले। मंदिर के करीब पहुंचते ही चारों ओर जय श्री गणेश का उद्घोष सुनाई दे रहा था। भक्तिमय माहौल में हमने प्रसाद लिया और दर्शन के लिए लाइन लगाकर मंदिर में प्रवेश किया। भगवान गणेश की अलौकिक प्रतिमा के दर्शन करने और प्रसाद लेने के बाद हमने पंडित जी से पूछा कि यहां भगवान गणेश जी को पत्र और शादी के निमंत्रण आते हैं। तब पंडित जी ने बताया कि ये ढेर लगे हुए हैं। देश और दुनिया से आए निमंत्रण पत्र और चिटि्ठयों के।

हमने देखा कि हजारों की संख्या में पत्र और निमंत्रण कार्ड थे जिन पर पता लिखा था श्री गणेश जी, रणथंभौर, रणथंभौर का किला, जिला- सवाई माधोपुर (राजस्थान)। हमने देखा कि जो पत्र और निमंत्रण मंदिर में आए, उन्हें पुजारी जी गणेश भगवान के सामने पढ़कर सुनाते और उसके बाद उनके चरणों में रख देते।

विक्की- कटरीना ने नहीं भिजवाया शादी का कार्ड

हमने पंडित जी से निवेदन किया और पूछा कि फिल्म एक्टर विक्की कौशल और एक्ट्रेस कटरीना कैफ की शादी का निमंत्रण भी आया है क्या गणेश भगवान जी के लिए। तब उन्होंने कहा कि अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। इसके बाद उनके साथ हमने उन हजारों निमंत्रण पत्रों और खतों को देखा तो पाया कि उनमें विक्की कौशल और कटरीना कैफ की शादी का कार्ड नहीं था। उनमें देश के अलग-अलग हिस्सों से आए शादी के कार्ड थे, गणेश जी को पत्र थे बेटी के कैट एग्जाम क्लियर करने के आशीर्वाद देने के, बहन की तबियत ठीक होने की गुहार थी, तो वहीं एक खत में अच्छी नौकरी की कामना भी थी।

रोजाना आती है 15 से 20 किलो डाक

रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर के महंत संजय दाधीच ने बताया कि 10वीं सदी में रणथंभौर के राजा हमीर ने बनवाया था। प्राचीन काल से ही भगवान गणेश जी को प्रथम निमंत्रण देने का सिलसिला चल रहा है। रोजाना मंदिर में 15 से 20 किलो डाक आती है। इसमें निमंत्रण पत्र और गणेश भगवान के नाम खत होते हैं। जो अलग-अलग भाषाओं में भी होते हैं। अब तो लोग मंदिर के ईमेल और वाट्सएप नंबर भी निमंत्रण पत्र भेजने लगे। जिन्हें पुजारी जी गणेश जी को पढ़कर सुनाते हैं।

हमें पता चला है कि विक्की कौशल और कटरीना कैफ की शादी धूमधाम से सवाई माधोपुर में हो रही है, लेकिन उन्होंने अभी तक गणेश जी महाराज को निमंत्रण नहीं भेजा है। यहां ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश जी को पहला आमंत्रण इसलिए दिया जाता है कि उनका एक नाम विघ्नेश्वर भी है। विश्वास है कि वे सारे कार्य निर्विघ्न संपन्न कराते हैं।

खबरें और भी हैं...