हैप्पी बर्थडे नेहा:विधु विनोद चोपड़ा ने शबाना रजा को दिया था नेहा नाम, शूटिंग में बार-बार गलती करने पर डायरेक्टर ने काट लिया था हाथ

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

फिल्म करीब फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करने वालीं शबाना रजा ने पहली फिल्म से ही हर किसी को अपनी मासूमियत का दीवाना बना दिया था। एक्ट्रेस ने अपने छोटे बॉलीवुड करियर में ऋतिक रोशन और अजय देवगन जैसे बड़े एक्टर्स के साथ काम किया हालांकि चंद फिल्मों के बाद ही एक्ट्रेस इंडस्ट्री में कहीं खो गईं। आज एक्ट्रेस के 46वें जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें-

फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं नेहा

शबाना रजा उर्फ नेहा कभी फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं। इस बारे में एक्ट्रेस ने रेडिफ को दिए एक इंटरव्यू में कहा, मैं फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थी। मैं दिल्ली में पढ़ाई कर रही थी और खुश थी। उन्होंने मुझे टीवी पर देखा और मुझे फिल्मों में काम करने का ऑफर दे दिया। उन्होंने मेरा पीछा किया। मैं उनके ऑफर में दिलचस्पी नहीं रखती थी इसलिए मैंने ऑफर ठुकरा दिया। बाद में मेकर्स ने मेरे पैरेंट्स से बात की और उन्हें राजी कर लिया। मैंने कुछ दिनों तक जब काम किया तो मुझे कैमरे के सामने रहना पसंद आने लगा। मुझे लगने लगा कि एक्टिंग ही मेरा सपना है।

विधु विनोद चोपड़ा ने दिया नेहा नाम

शबाना रजा ने विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म करीब से 1998 में बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके साथ बॉबी देओल लीड रोल में थे जिनकी ये तीसरी फिल्म थी। फिल्म खत्म होने के बाद शबाना ने विधु विनोद चोपड़ा के कहने पर अपना नाम नेहा रख लिया। फिल्म करीब में उनके किरदार का नाम नेहा ही था जो उनका असली नाम बन चुका था।

मुझ पर नाम बदलने का दबाव बनाया गया- नेहा

रेडिफ को दिए एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया कि उन पर नाम बदलने का दबाव बनाया गया था। एक्ट्रेस ने कहा,मैं कभी नेहा नहीं थी, हमेशा से शबाना थी। मुझ पर नाम बदलने का दबाव बनाया गया। ये मेरे लिए ठीक नहीं थी। मेरे पैरेंट्स ने बहुत प्राउडली मेरा नाम शबाना रखा था। नाम बदलने की कोई जरूरत नहीं थी पर मेरी किसी ने नहीं सुनी। बता दें कि कई सालों तक नेहा नाम से पहचान हासिल करने के बाद एक्ट्रेस ने फिल्म अलीबाग में दोबारा अपने असली नाम शबाना रजा के साथ वापसी की थी।

शॉट गलत देने पर विधु विनोद चोपड़ा ने काट लिया था हाथ

कुछ समय पहले बॉबी देओल का साल 2001 में दिया एक इंटरव्यू जमकर वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने करीब फिल्म का एक हैरान कर देने वाला किस्सा सुनाया था। एक्टर ने बताया, डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने न्यूकमर शबाना रजा (नेहा) से काफी सख्त थे। विधु उन्हें लगातार डांटा करते थे। कोई बॉबी से कुछ नहीं कहता था क्योंकि वो धर्मेंद्र के बेटे थे।

आगे एक्टर ने बताया, एक सीन के लिए नेहा को पहाड़ों से नीचे आकर मुझे अपना बाहिना हाथ देना था लेकिन वो लगातार कन्फ्यूज हो रही थी। जब उसने कई टेक देने के बाद भी सीधा हाथ बढ़ाया तो विधु ने नेहा से अपना सीधा हाथ काटने को कहा। नेहा ने वेसा ही किया मगर इसके बावजूद वो सही हाथ नहीं बढ़ा सकीं। गुस्से में विधु ने खुद उनका सीधा हाथ दांतों से काट लिया। अजीब बात तो ये थी कि फिल्म में दिखाए गए फाइनल शॉट में भी नेहा ने सीधा हाथ ही बढ़ाया था।

मनोज बाजपेयी में मिला जीवनसाथी

करीब फिल्म के कुछ समय बाद ही नेहा की मुलाकात मनोज बाजपेयी से हुई थी। करीब और मनोज की सुपरहिट फिल्म सत्या एक ही महीनें के अंतराल में रिलीज हुई थीं। चंद मुलाकातों में ही दोनों की दोस्ती हो गई और फिर प्यार। दोनों ने कई सालों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद 2006 में शादी कर ली। मनोज और नेहा की एक बेटी है जिसका नाम अवा नायला है। एक्ट्रेस की मानें तो उन्हें मनोज के साथ समय बिताना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास लगता है।

खबरें और भी हैं...