पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नेशनल अवॉर्ड विजेता फिल्म के एक्टर का निधन:नहीं रहे ऑस्कर के लिए भेजी गई 'कोर्ट' के अभिनेता वीरा सतिदर, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से वेंटिलेटर पर थे

5 महीने पहले

नेशनल अवॉर्ड विजेता फिल्म 'कोर्ट' के एक्टर वीरा सतिदर का निधन हो गया है। वे कोविड से जूझ रहे थे। मंगलवार को उन्होंने नागपुर के एक हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। उनके निधन की पुष्टि 'कोर्ट' के डायरेक्टर चैतन्य तम्हाणे ने की। उन्होंने कहा, "यह सही है। अस्पताल में सुबह 3 बजे के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली। वे कोविड-19 से जूझ रहे थे और वेंटिलेटर पर थे। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण खबर है।"

ऑस्कर में भेजी गई थी सति दर की फिल्म 'कोर्ट'
सतिदर को फिल्म 'कोर्ट' से ही पहचान मिली थी। इसमें उन्होंने एक प्रदर्शनकारी सिंगर नारायण कांबले का रोल निभाया था, जिस पर अपने एक लोकगीत के जरिए मैनहोल कार्यकर्ता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप होता है। फिल्म ने न केवल बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड जीता था, बल्कि यह भारत की ओर से ऑस्कर की बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी के लिए भी भेजी गई थी।

एक्टिविस्ट और कवि भी थे वीरा सतिदर
तम्हाणे कहते हैं, "वे सिर्फ एक्टर नहीं थे। बल्कि एक एक्टिविस्ट और कवि भी थे। इसके साथ ही मैं अब तक जिन लोगों से मिला, उनमें वे सबसे अच्छे इंसानों में से एक थे। मैं अब भी यकीन नहीं कर पा रहा हूं। वे बहुत अच्छे इंसान थे और अब मैं सिर्फ उस वक्त को याद कर सकता हूं, जो मैंने 'कोर्ट' की शूटिंग के दौरान उनके साथ बिताया था।"

दो अन्य शॉर्ट फिल्मों में भी काम किया था
'कोर्ट' के अलावा सतिदर ने दो अन्य शॉर्ट फिल्मों में भी काम किया था। इनमें से एक 'क्रॉनिकल्स ऑफ श्री' 2019 रिलीज हुई थी। दूसरी फिल्म 'आधा चांद तुम रख लो' है, जो 2016 में कान्स फिल्म फेस्टिवल के लिए सिलेक्ट हुई थी।

खबरें और भी हैं...