पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

63 की हुईं नीतू सिंह:वैजंतीमाला ने 6 साल की नीतू सिंह को दी थी पहली फिल्म, ऋषि कपूर से शादी करने के बाद कुर्बान कर दिया था एक्टिंग करियर

18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एक जमाने की सबसे मशहूर एक्ट्रेस रहीं नीतू सिंह आज पूरे 63 साल की हो चुकी हैं। नीतू ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत महज 6 साल की उम्र में सूरज फिल्म से बतौर चाइल्ड एक्टर की थी, जिसके बाद उन्हें दो कलियां, दस लाख और वारिस जैसी फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला। इसके बाद एक्ट्रेस ने अपने टैलेंट के दम पर कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में रोल हासिल किया था। आज एक्ट्रेस के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें-

6 साल में की थी एक्टिंग करियर की शुरुआत

नीतू सिंह को बचपन से ही डांस में दिलचस्पी थी जिसके चलते वो वैजंतीमाला की डांस क्लास में जाया करती थी। डांस क्लास में एक बार वैजंतीमाला की नजर नीतू पर पड़ी और उनके हुनर से खुश होकर एक्ट्रेस ने उन्हें अपनी अपकमिंग फिल्म सूरज में कास्ट कर लिया। 1966 में रिलीज हुई इस फिल्म में वैजंतीमाला और राजेंद्र कुमार लीड रोल में थे। इसके बाद नीतू दस लाख (1966), दो कलियां (1968) और वारिस (1969) फिल्मों में भी बतौर बाल कलाकार नजर आईं।

दो कलियां फिल्म से नीतू सिंह का एक सीन।
दो कलियां फिल्म से नीतू सिंह का एक सीन।

1973 में मिला पहला लीड रोल

नीतू सिंह ने साल 1973 की फिल्म रिक्शावाला से रणधीर कपूर के साथ बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू किया था। फिल्म में नीतू की एक्टिंग को तो पसंद किया गया, हालांकि फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई। इसके बाद नीतू को उनकी जिंदगी का वो ऑफर मिला जिसने उनके सितारे ही बदल दिए। नीतू 1973 की फिल्म यादों की बारात के एक गाने लेकर हम दीवाना दिल में नजर आई थीं जिससे उन्हें देश भर में पहचान हासिल हुई।

उनकी इस परफॉर्मेंस के बाद उन्हें कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिलने शुरू हो गए। एक्ट्रेस ने रफू चक्कर, खेल-खेल में, शंकर दादा, महा चोर, दीवार, कभी-कभी, अमर अकबर एंथोनी में अपने अभिनय से दर्शकों के दिल में गहरी छाप छोड़ी।

ऋषि कपूर के साथ की 11 फिल्में

बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा कपल में से एक ऋषि कपूर और नीतू सिंह ने अपने करियर में करीब 11 फिल्मों में साथ काम किया था। दोनों की पहली मुलाकात बॉबी फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई थी, हालांकि नीतू उस समय किसी और फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। कहा जाता है कि नीतू की सादगी ऋषि को पसंद आ गई थी। इसके बाद दोनों कई फिल्मों में साथ नजर आए। बताया जाता है कि जहरीला इंसान फिल्म की शूटिंग के दौरान ऋषि, नीतू को खूब परेशान किया करते थे जिससे नीतू उन्हें नापसंद किया करती थीं।

इस फिल्म की शूटिंग खत्म करते ही ऋषि विदेश निकल गए थे, जिससे उनकी बातचीत बंद हो गई थी। इसी बीच ऋषि ने नीतू के नाम एक खत लिखा, जिसमें लिखा गया था, ये सिखड़ी बड़ी याद आती है। फिर क्या था, नीतू भी देखते-देखते उन्हें पसंद करने लगीं और दोनों ने 22 फरवरी 1980 में शादी कर ली। उस समय नीतू महज 21 साल की थीं।

ऋषि कपूर के लिए कुर्बान कर दिया था एक्टिंग करियर

कपूर खानदान का एक ट्रेडिशन चला आ रहा है जिसके चलते उनके घर की बहुओं को फिल्मों में काम करने की मनाही थी। नीतू ने भी परिवार का ट्रेडिशन फॉलो करते हुए एक्टिंग करियर से रिटायरमेंट ले लिया। खबर सामने आते ही एक्ट्रेस और कपूर खानदान विवादों से घिर गया। लोगों का कहना था कि नीतू से जबरदस्ती एक्टिंग छुड़वाई है। इन खबरों के बीच नीतू ने बयान दिया कि एक्टिंग छोड़ने का फैसला उनका अपना था।

25 सालों बाद किया था एक्टिंग कमबैक

एक्टिंग छोड़ने के पूरे 25 सालों बाद नीतू ने दोबारा इम्तियाज अली की फिल्म लव आज कल से कमबैक किया था। इस फिल्म में उनके साथ ऋषि कपूर भी थे। इसके बाद एक्ट्रेस दो दूनी चार, जब तक है जान और बेशर्म फिल्मों में नजर आईं। खास बात ये थी कि इन सभी फिल्मों में उनके साथ ऋषि कपूर भी थे। जल्द ही एक्ट्रेस जुग-जुग जियो फिल्म में नजर आने वाली हैं।

खबरें और भी हैं...