पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेखा के सिंदूर का रहस्य:ऋषि कपूर-नीतू सिंह की शादी में पहली बार मांग में सिंदूर भरकर पहुंची थीं रेखा, 1980 में उनका ये अंदाज देख हर कोई रह गया था हैरान

एक महीने पहले

बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा 10 अक्टूबर को अपना 66 वां जन्मदिन मना रही हैं। रेखा ने 11 साल की उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था क्योंकि घर चलाने की जिम्मेदारी उनपर ही आ गई थी। फिल्मों में रेखा का सफर कभी आसान नहीं रहा लेकिन अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने हिंदी सिनेमा में वो शिखर पाया है जिसके सपने कई अभिनेत्रियां बस देखती ही रह जाती हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में रेखा को 54 साल हो चुके हैं लेकिन फिल्मों के साथ-साथ उनकी निजी जिंदगी ने भी काफी सुर्खियां बटोरीं। अमिताभ बच्चन से उनके अफेयर के किस्से तो आम हैं लेकिन एक बात का रहस्य आज भी बरकरार है जिसका राज शायद केवल रेखा ही जानती होंगी।

ऋषि-नीतू की शादी में सिंदूर लगाकर पहुंची थीं रेखा

रेखा की मांग का सिंदूर हमेशा से ही चर्चा का विषय रहा है।इसे लेकर उनपर लिखी बायोग्राफी रेखा: द अनटोल्ड स्टोरी में कुछ बातें लिखी गई हैं। इस बायोग्राफी के राइटर यासेर उस्मान ने बुक में दावा किया है कि रेखा पहली बार 1980 में ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में सिंदूर और मंगलसूत्र पहने पहुंची थीं। नीतू और रेखा बहुत अच्छी सहेलियां थीं।

1980 में नीतू की शादी जब आरके स्टूडियो में हुई तो रेखा सफेद साड़ी में वहां पहुंचीं लेकिन उनके गले में मंगलसूत्र और मांग में सिंदूर देख सब हैरान रह गए क्योंकि उस वक्त सब यही जानते थे कि रेखा शादीशुदा नहीं हैं। कैमरामैनों के कैमरे भी उनकी ओर घूम गए। इस शादी में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और उनके पेरेंट्स भी मौजूद थे। किताब में दावा किया गया है कि शादी में रेखा की नजर केवल अमिताभ पर ही थी।

वैसे, शादी में सिंदूर लगाकर पहुंचने के बारे में मीडिया में कई कहानियां बनीं लेकिन रेखा ने चुप्पी साधे रखी। काफी सालों बाद उन्होंने इस बारे में कहा था, मैं शादी में सीधे शूटिंग से पहुंची थी और लोगों के रिएक्शन की मैं कतई परवाह नहीं करती। वैसे, सिंदूर अच्छा लगता है, ये मुझ पर सूट भी करता है।

बुक में एक और दावा करते हुए लिखा गया है, जून 1982 में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल अवॉर्ड फंक्शन में जब रेखा को उमराव जान(1981) के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया तो तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी ने उनसे पूछा था, आप मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं? तब रेखा ने माइक पर उन्हें जवाब देते हुए कहा था, जिस शहर से मैं आती हूं, वहां सिंदूर लगाना फैशन है।

1990 में की थी शादी

1990 में रेखा ने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली थी। रेखा और मुकेश की साथ में तस्वीरें देखकर तब सबको यही लगा कि आखिरकार रेखा की जिंदगी में जिस प्यार की कमी थी वो उन्हें मिल गया, लेकिन यह रिश्ता भी रेखा की जिंदगी में एक बड़ा तूफान लेकर आया।

शादी के आठ महीने के भीतर ही मुकेश अग्रवाल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उस समय खबरें छपी थीं कि जिस दुपट्टे से मुकेश ने फांसी लगाकर आत्महत्या की वो दुपट्टा रेखा का था। खबरें थीं कि मुकेश डिप्रेशन से जूझ रहे थे। मुकेश की मौत के बाद भी रेखा ने सिंदूर लगाना बंद नहीं किया और वह अब तक सिंदूर लगा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें