हॉलीवुड फिल्म के सेट पर हादसा:एक्टर से चली असली गोली; सिनेमैटोग्राफर की मौत, डायरेक्टर की हालत गंभीर

एक महीने पहले
एक्टर एलेक बाल्डविन, जिनकी गलती से सिनेमैटोग्राफिर की जान गई और डायरेक्टर की हालत गंभीर है।

हॉलीवुड फिल्म 'रस्ट' के सेट पर बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक्टर एलेक बाल्डविन ने शूटिंग के दौरान प्रॉप गन को फायर किया, लेकिन वह सिनेमैटोग्राफर को जा लगी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई है। सिनेमैटोग्राफर का नाम हलिना हचिन्स था और उनकी उम्र 42 वर्ष थी। बता दें, प्रॉप गन नकली गन नहीं होती है। यह असली ही होती है, लेकिन इसमें बुलेट्स की जगह ब्लैंक कार्टरिज भरा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाल्डविन ने जो गन फायर की, उसमें कुछ खामी आ गई और ब्लैंक फायर करते समय यह हादसा हो गया।

फिल्म के डायरेक्टर भी गंभीर रूप से घायल
फिल्म की शूटिंग न्यू मैक्सिको शहर के बोनान्जा क्रीक रेंच फिल्म सेट पर चल रही थी। हादसे के बाद हलिना को तुरंत अल्बुकर्क के न्यू मैक्सिको अस्पताल ले जाया गया था। लेकिन, उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। इस हादसे में फिल्म के राइटर-डायरेक्टर जोएल सूजा गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सूजा फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं, जहां पर उनका इलाज चल रहा है।

हालांकि, पुलिस ने अभी तक किसी पर आपराधिक मामला नहीं दर्ज किया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वे शूटिंग पर मौजूद क्रू से पूछताछ करने के बाद केस बनाएंगे। बता दें, इस मामले में एक्टर बाल्डविन, सूजा और रस्ट के प्रोड्यूसर की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है।

मीडिया की तरफ से जारी यह फोटो 'रस्ट' के सेट का है।
मीडिया की तरफ से जारी यह फोटो 'रस्ट' के सेट का है।

प्रॉप के तौर पर असली गन ही होती है इस्तेमाल
फिल्मों की शूटिंग में प्रॉप्स का इस्तेमाल होता है। प्रॉप्स यानी प्रॉपर्टी यानी हर वो सामान जो फिल्म की शूटिंग में लगता है। कई सामान असली चीजों की कॉपी होते हैं, यानी नकली होते हैं। जैसे एवेंजर्स मूवी में थॉर का हैमर एक प्रॉप है। वह असली लोहे से नहीं बना है। लेकिन, ज्यादातर डायरेक्टर असली सामान को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जिससे परदे पर वह चीज नकली न दिखे।

अगर रबर से बनी गन का इस्तेमाल किया जाएगा, तो इससे फिल्म विश्वसनीय नहीं दिखेगी। अगर एक्टर ने हाथ में असली गन पकड़ी है तो वह भारी होगी, जिससे एक्टर को उसे संभालने में ताकत लगेगी और एक्टिंग असली होगी। ऐसा ही इस फिल्म के सेट पर भी हुआ। इसमें असली गन में खाली कार्टरिज डाला गया था, ताकि सीन असली लगे पर गोली न चले।

रस्ट की शूटिंग रोकी गई
फिल्म सेट पर हुए इस हादसे के बाद रस्ट की शूटिंग रोक दी गई है। एलेक बाल्डविन इस फिल्म के लीड एक्टर के साथ प्रोड्यूसर भी हैं। न्यू मैक्सिको स्थित फिल्म के ऑफिस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, फिलहाल शूटिंग पर नवंबर की शुरुआत तक रोक लगी रहेगी। पुलिस की कार्रवाई के बाद ही शूटिंग को लेकर कोई भी फैसला लिया जाएगा।

हचिन्स को श्रद्धांजलि दे रहे हैं लोग
हादसे की खबर आने के बाद से ही हचिन्स को इंडस्ट्री के लोग श्रद्धांजलि दे रहे हैं। हॉलीवुड प्रोड्यूसर जेम्स कलन ने लिखा, मैं अपनी फिल्मों में कभी भी एयरसॉफ्ट और रबर गन के अलावा कुछ भी इस्तेमाल नहीं करूंगा। जिससे इस तरह का हादसा कभी न हो।

खबरें और भी हैं...