एंटरटेंमेंट / निर्देशक अरविंद बब्बल ने आज के युग में दमदार कहानियों की प्रासंगिकता पर बात की

Director Arvind Babbal spoke on the relevance of powerful stories in today's era
X
Director Arvind Babbal spoke on the relevance of powerful stories in today's era

दैनिक भास्कर

Jan 23, 2020, 11:29 AM IST

ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के अनुसार एंटरटेंमेंट का अर्थ है आनंद व मनोरंजन प्रदान करने वाला कार्य लेकिन आज एंटरटेंमेंट इससे कहीं व्यापक है - यह हमें झकझोरता है, दिशा देता है, सवाल खड़े करता है, और सबसे महत्त्वपूर्ण बात ये कि यह हमें उन बातों कि जानकारी देता है जिसे हम अक्सर दरकिनार कर देते हैं। 

चाहे गंगाजल हो, आर्टिकल 15 हो या मर्दानी 2, इन सभी फिल्मों ने आम आदमी को जगाया है उन विषयों की तरफ जिनपर ध्यान देने की ज़रूरत है। हमने इसका असर निर्भया केस पर देखा है और हालिया उस केस पर भी जिसमें वेटेरिनरी डॉक्टर के बलात्कारियों को पुलिस ने मार दिया। 

निर्देशक अरविंद बब्बल ने हाल ही में अपनी वेब सिरीज़ माधुरी टॉकीज़ लॉन्च की है जो महिलाओं के ख़िलाफ़ संगीन अपराधों को आड़े हाथ लेती है और दर्शाती है कि क्यों हमें अब कमान अपने हाथों में लेने की ज़रूरत है। 

वे कहते हैं, ‘’माधुरी टॉकीज़ में हमने उस आम आदमी को दिखाया है जिसके धैर्य का बांध टूट रहा है। न्याय में देरी भी अन्याय है और जबतक अपराधियों को सज़ा न मिल जाए, पीड़ित या उसके परिवार के लिए सांत्वना बेमानी हैं। 

चाहे अपने रेप केस पर कोर्ट में सुनवायी के लिए जाती महिला को आग में जलाना हो या निर्भया जैसे संगीन अपराधों के लिए अभियुक्तों को बारंबार याचिका के मौके देना - न्याय की कमी लोगों में विवाद उत्पन्न कर रही है और इसीलिए वे हैदराबाद की वेटेरिनरी के बलात्कारियों के पुलिस द्वारा मारे जाने पर ख़ुश हैं और समय रहते न्याय मान रहे हैं जबकि वे जानते हैं कि कानूनी प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया था। 

ऐसी कहानियों को लोगों के बीच लाना पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी अब है और उस माध्यम के ज़रिए जो मेरा व्यवसाय है, मैं ऐसे कुकृत्यों पर प्रभावशाली बातें लाने की कोशिश कर रहा हूं। 

माधुरी टॉकीज़ दिल और दिमाग पर प्रहार करने वाली कहानी है। यह कहानी है मनीष (सागर वाही द्वारा अभिनीत) की जो अपने प्यार, पुनीता (ऐश्वर्या शर्मा द्वारा अभिनीत) का बदला लेने के लिए बनारस में हिंसात्मक हो जाता है। पुनीता का सत्ता के भूखे उन गुंडों ने शोषण किया था जिनका बनारस में राज रहा।

अप्लॉज़ एंटरटेंमेंट द्वारा निर्मित, आपको सोचने पर मजबूर करने वाला यह थ्रिलर फ़्री में देखा जा सकता है सिर्फ़ MX Player पर!


 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना