पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्टार की डायरी से:आकांक्षा पुरी ने कहा- कोरोना को बेअसर करने तनाव पर नियंत्रण रखें, मेडिटेशन और प्राणायाम करें

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

टीवी डेस्क. कोरोना वायरस से फैली इस दहशत के बीच जरूरी है कि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। आपका इम्यून सिस्टम एक पूरी व्यवस्था है न कि कोई एक हिस्सा। एक्ट्रेस आकांक्षा पुरी ऐसे समय में बता रही हैं कि कैसे कुछ उपायों से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। जानिए उनसे खास टिप्स…।

1) मेडिटेशन और प्राणायाम करें

नाव शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करके शरीर का इम्यून रिस्पॉन्स कम कर देता है। अपने तनाव पर नियंत्रण रखें और अपने नियमित रूटीन में योगाभ्यास, मेडिटेशन और प्राणायाम को शामिल करें।

2) अल्कोहल की मात्रा सीमित करें

अनेक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा मात्रा में अल्कोहल सेवन आपके प्रतिरोधी तंत्र को प्रभावित करता है और इसमें विषमता पैदा करता है। हालांकि सीमित मात्रा में अल्कोहल का सेवन आपके  स्वास्थ्य के लिए मददगार हो सकता है।

3) विटामिन ए,बी, सी, डी और ई लेते रहें

एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे’ वाली कहावत असल में सच हो सकती है। विटामिंस का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाता है। विटामिन ए, बी, सी, डी एवं ई आपकी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है। इसमें विटामिन सी सबसे कारगर होता है और इसकी कमी से स्कर्वी जैसी अनेक बीमारियां हो सकती हैं। आप संतरा, अंगूर, पालक और स्ट्रॉबेरी जैसे रसीले फलों से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर मल्टी विटामिन सप्लीमेंट्स के लिए सकते हैं।

4) नियमित रूप से व्यायाम करें

वैज्ञानिक रूप से भी साबित हुआ है कि नियमित तौर पर व्यायाम करने से आपका प्रतिरोधी तंत्र मजबूत होता है। नियमित व्यायाम करने से आपके टी सेल्स सक्रिय रहते हैं जो कि एक तरह की श्वेत रक्त कोशिकाएं होती हैं। यह संक्रमण से शरीर की रक्षा करती हैं। हालांकि लगातार बहुत ज्यादा वर्कआउट करने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है जिससे आपको फ्लू या अन्य वायरल संक्रमण हो सकते हैं।

5) पर्याप्त मात्रा में नींद लें

नींद की कमी के कारण शरीर में जलन पैदा करने वाले तत्व सक्रिय हो जाते हैं जिससे शरीर में टी सेल्स की सक्रियता भी घट जाती है। इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और वैक्सीन का रिस्पॉन्स भी प्रभावी नहीं रहता। तो रोजाना 7 से 8 घंटों की नींद लें और सारी रात जागने से बचें।

6) ज्यादा से ज्यादा मशरूम खाएं

ज्यादा से ज्यादा बटन मशरूम खाएं। मशरूम में बहुत ज्यादा मात्रा में सेलेनियम और बी विटामिंस जैसे कि रीबू प्लेविन और नाइयासिन होते हैं। यह मिनरल्स और विटामिंस आपके प्रतिरोधी तंत्र को सही तरीके से काम कराने के लिए जरूरी है। मशरूम में अधिक मात्रा में पॉलिसैचेराइड्स और शक्कर जैसे अणु होते हैं, जो प्रतिरोधी क्षमता को सुचारू बनाते हैं। मशरूम सेलेनियम का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें