• Hindi News
  • Entertainment
  • Tv
  • 'Bhabiji Ghar Par Hain' producer Binaifer Kohli faces hurdles from the guideline, 8 hour shift, staff cuts and paycut is difficult

शूटिंग अपडेट / 'भाबीजी घर पर हैं' की मेकर बिनाफर कोहली को गाइडलाइन से अड़चन, 8 घंटों की शिफ्ट, स्टाफ में कटौती और पेकट पर उठाए सवाल

X

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 04:51 PM IST

तीन महीनों बाद अब महाराष्ट्र सरकार से एक 16 पेज की गाइडलाइन के साथ शूटिंग शुरू करने की इजाजत मिल चुकी है। कई शोज ऐसे भी हैं जिनकी शूटिंग 23 जून से ही शुरू कर दी गई है। इसी बीच बताया जा रहा है कि भाबीजी घर पर हैं की मेकर बिनाफर कोहली गाइडलाइन के कुछ नियमों से परेशान हैं। जिसके चलते अभी तक शूट शुरू नहीं हुई है।

कैसी है गाइडलाइन

  • महाराष्ट्र सरकार से मिली गाइडलाइन के अनुसार मेकर्स को 8 घंटे से ज्यादा शूटिंग करने की इजाजत नहीं है। 
  • सेट पर मौजूद हर स्टाफ का थर्मल चैकअप अनिवार्य है।
  • सेट पर महज 33 प्रतिशत क्रू रखने की इजाजत है।
  • इसके साथ ही स्टाफ की सुरक्षा के लिए हर मेंबर का 50 लाख का इंश्योरेंस करवाना भी प्रोड्यूसर की जिम्मेदारी है।

8 घंटे की शिफ्ट में काम करना मुश्किलः बेनिफर

हाल ही में आई पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक कॉमेडी ड्रामा शो भाबीजी घर पर हैं की मेकर्स बिनाफर ने कहा, एसोसिएशन की चिंता और सोच बिलकुल सही है क्योंकि ये जिंदगी का सवाल है। मगर 8 घंटे की शिफ्ट में काम करना नहीं जमेगा। सबसे पहले हमे 40 से 50 लोगों का थर्मल चेकअप करना होगा, डेली रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इसके अलावा एक्टर के मौजूद रहने पर बाकी कोई स्टाफ सेट पर नहीं आ सकता। लाइटमैन लाइट चैक करके बाहर जाएगा। एक्टर के बाहर जाने के बाद फिर एंगल बदला जाएगा। ये 8 घंटे में मुमकिन नहीं है।

एक एपिसोड डेढ़ दिन में तैयार होता है जो अब ढ़ाई दिनों में बन पाएगा। फिर लंच ब्रेक भी होता है ऐसे में आउटपुट कैसे मिलेगा। हमे ऑनएयर होने पर कई एपिसोड के बैंक की जरुरत होती है।

पेकट के लिए तैयार नहीं हैं एक्टर्स

गाइडलाइन में साफ तौर पर लिखा गया है कि मेकर्स आर्टिस्ट की सैलेरी नहीं काट सकते मगर चैनल्स को एड ना मिलने पर प्रोड्यूसर्स को ऐसा कदम उठाना पड़ेगा। ये समय की डिमांड है। इस बारे में बिनाफर ने बताया, 'कोई भी ज्यादा सैलेरी लेने वाला एक्टर पेकट के लिए तैयार नहीं है। और हमसे कहा गया है कि एक्टर्स को रिप्लेस नहीं किया जा सकता। कई सारे प्रोड्यूसर्स इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं। हम रोजाना 10 हजार वालों की नहीं बल्कि ज्यादा सैलेरी लेने वालों से ही पेकट की बात कर रहे हैं।

बारिश से बढ़ेंगी परेशानियां

यदि सेट में किसी व्यक्ति की तबियत में खराबी आती है तो उसकी रिपोर्ट आने तक सभी स्टाफ मेंबर्स को क्वारैंटीन किया जाएगा। इसपर बिनाफर बताती हैं, 'बारिश के मौसम के चलते भी अगर किसी व्यक्ति को बुखार आ जाता है तो हमे पूरी शूटिंग 4 दिनों तक रोकनी होगी। जब तक उस व्यक्ति की रिपोर्ट ना आ जाए। मगर मुझे एसोसिएशन पर पूरा भरोसा है। उनका स्टाफ तीन महीने से बिना किसी काम के है। उन्हें स्टाफ के लिए जल्द से जल्द काम शुरू करना है'।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना