56 साल की हुईं टीवी की 'सीता':कई स्क्रीन टेस्ट के बाद रामानंद सागर ने दीपिका चिखलिया का किया था सिलेक्शन, जब सीता बन सामने आईं तो पूजने लग थे लोग

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1987 से 1988 के बीच के पॉपुलर हुए पौराणिक शो 'रामायण' के एक्टर्स में लोग रियल देवी-देवताओं की छवि देखने लगे थे। खासकर राम का रोल करने वाले अरुण गोविल और सीता का रोल करने वालीं दीपिका चिखलिया की तो लोग पूजा तक करने लगे थे। वही, दीपिका अब 56 साल की हो गई हैं। 29 अप्रैल 1965 को उनका जन्म मुंबई में हुआ था।

फिल्मों से की थी करियर की शुरुआत

दीपिका ने 'रामायण' में आने से पहले कई फिल्मों में काम किया था। दीपिका ने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में आई फिल्म 'सुन मेरी लैला' से की थी। इसके बाद वे कई फिल्मों सपॉर्टिंग किरदारों में भी दिखीं। हालांकि, उन्हें पहचान साल 1987 में मिली थी, जब रामानंद सागर ने उन्हें अपने सीरियल 'रामायण' में सीता के रोल में कास्ट किया था। इस सीरियल के बाद वह दुनियाभर में मशहूर हो गईं।

वे 'भगवान दादा' (1986), 'रात के अंधेर में' (1987), 'खुदाई' (1994), 'सुन मेरी लैला' (1985), 'चीख' (1986), 'आशा ओ भालोबाशा' (बंगाली, 1989) और 'नांगल' (तमिल, 1992) में बतौर एक्ट्रेस नजर आईं। इनमें से ज्यादातर फिल्में बी-ग्रेड थीं। 2017 में दीपिका ने गुजराती सीरियल 'छुटा छेड़ा' से पर्दे पर वापसी की थी। उन्होंने डायरेक्टर मनोज गिरी की फिल्म 'ग़ालिब' में भी काम किया है।

दीपिका को भी देने पड़े थे कई ऑडिशन

सीता का किरदार निभाने वालीं दीपिका चिखलिया ने एक बार कपिल शर्मा के शो पर अपनी कास्टिंग का किस्सा बताया। उन्होंने कहा, 'उस वक्त मैं उनके (रामानंद सागर) साथ 'विक्रम और बेताल' कर ही थी, जिसकी शूटिंग उनके बंगले पर ही होती थी। एक दिन मैंने देखा कि वहां कुछ बच्चे उछल-कूद कर रहे हैं। मुझे लगा कि घर की किसी भाभी ने बच्चों को पढ़ाने के लिए बुलाया होगा, लेकिन फिर मुझे पता चला कि वहां 'रामायण' की शूटिंग के लिए 'लव-कुश' के ऑडिशन चल रहे हैं।

इसके कुछ दिनों बाद मुझे पापाजी (रामानंदजी) का फोन आया कि कुड़ी तू भी आ जा सीता के रोल के लिए ऑडिशन कर लेते हैं। मैंने उनसे कहा कि मैं आपके साथ पहले से दो-तीन सीरियल कर रही हूं, इसके बाद भी ऑडीशन लेना है। तब उन्होंने कहा कि सीता ऐसी लगनी चाहिए कि मुझे इंट्रोड्यूस ना करना पड़े। वो जब बहनों के साथ चले ना तो ऑडियंस खुद पहचान लें कि वो सीता है। इसके बाद मुझे चार-पांच स्क्रीन टेस्ट देने पड़े और आखिरी टेस्ट के बाद मेरा सेलेक्शन हुआ था।'

दीपिका ने 1991 में हेमंत टोपीवाला से की थी शादी

दीपिका ने भीखूभाई के बेटे हेमंत टोपीवाला से 1991 में शादी की थी, जो श्रृंगार बिंदी और टिप एंड टोस कॉस्मेटिक्स के मालिक हैं। दोनों की मुलाकात एक एड फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई थी। दीपिका और हेमंत की दो बेटियां हैं निधि टोपीवाला और जूही टोपीवाला।

खबरें और भी हैं...