पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Entertainment
  • Tv
  • 'Ramayana' Has Been The Most Watched Mythological Show In The World, No One Could Break Its Record For 15 Years

क्या आप जानते हैं:दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखा गया पौराणिक शो रहा है 'रामायण', 15 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया इसका रिकॉर्ड

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रामानंद सागर की रामायण ने इंडियन टीवी इंडस्ट्री के पूरे चहरे को बदल दिया है। इसने इंडियन माइथोलॉजी पर बनने वाले शोज की रह आसान कर दी है। यह शो अभी भी भारतीय दर्शकों के दिल में एक विशेष स्थान रखता है। रामायण ने रिकॉर्ड बुक में 'दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पौराणिक धारावाहिक' के रूप में अपना स्थान रखा। इस शो ने 2003 तक अपना रिकॉर्ड कायम किया था।

शो को मिला था लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड

1987 से 1988 तक प्रसारित इस शो को बहुत आच्छा रिस्पांस मिला था। इतनी बड़ी दर्शकों की संख्या के कारण, इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी सम्मान मिल चुका है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भारतीय लोगों द्वारा रखे गए विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं। इसमें एजुकेशन, एंटरटेनमेंट और बिजनेस जैसे सभी क्षेत्रों के रिकॉर्ड शामिल हैं।

कैरेक्टर की तैयारी के लिए मददगार हुआ ये शो: सनी सिंह

रामायण अपने दर्शकों पर अच्छी मोरल वैल्यूज को दिखाने के लिए लोकप्रिय है। लेकिन ये केवल वैल्यूज के बारे में नहीं है, क्योंकि एक्टर सनी सिंह ने शो को आदिपुरुष में अपने कैरेक्टर की तैयारी के लिए मददगार पाया था। उन्होंने कहा था, "एक बच्चे के रूप में, मैंने अपने माता-पिता के साथ रामायण देखा था। मैंने किरदारों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया लेकिन कहानी मुझे बिजी रखने के लिए काफी थी। अब जब मैं लक्ष्मण का किरदार निभाने जा रहा हूं, मैंने लक्ष्मण पर पूरा ध्यान देते हुए पूरी रामायण फिर से देखी, जिससे मुझे उनके तौर-तरीकों, बॉडी लैंग्वेज और उनके द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों, एक्सेसरीज के बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद मिली।"