पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंटरव्यू:'तारक मेहता' फेम नेहा मेहता बनी 'नवकार मंत्र' गाने का हिस्सा, बोलीं- अच्छा लगता है ये देखकर कि आज की पीढ़ी भी आध्यात्मिकता को समझती है

किरण जैन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हाल ही में 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' फेम नेहा मेहता एक आध्यात्मिक प्रोजेक्ट का हिस्सा बनी हैं। अभिनेत्री ने नवकार मंत्र की धुन पर एक म्युजिक वीडियो शूट किया है जिसे पॉपुलर सिंगर नीति मोहन ने आवाज दी है। दैनिक भास्कर से खास बातचीत के दौरान, नेहा ने इस प्रोजेक्ट से जुड़ी कुछ खास बातें शेयर की हैं। बता दें, नेहा गुजराती बैकग्राउंड से हैं और बातचीत के दौरान उन्होंने इस शहर से जुड़ी कुछ खास यादें भी हमारे साथ शेयर की हैं। आइये जानते हैं क्या कहा उन्होंने-

नेहा कहती हैं, "मैं बचपन से ही जैनिज्म से जुड़ी हुई हूं। जब मेकर्स ने मुझे इस धुन का हिस्सा बनने के लिए कहा तो मैंने इसके लिए तुरंत हामी भर दी थी। मैं पर्सनली बहुत ही स्पिरिचुअल व्यक्ति हूं, और वाकई में काफी अच्छा लगता है जब देखती हूं कि आज की नई पीढ़ी भी आध्यात्मिकता को समझती है। इस मौके को भला कैसे गंवाती? (मुस्कुराते हुए) नवकार मंत्र बचपन से गुनगुनाती आई हूं। इस म्युजिक वीडियो को शूट करने का अनुभव बहुत ही शानदार रहा। इस गाने के जरिए हम हमारे ऑडियंस को ये दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि कैसे एक पीढ़ी अपनी दूसरी पीढ़ी को अपने संस्कार दे रही है। मैंने अपनी मां से बहुत कुछ सीखा है, अपने धर्म के बारे में, जैनिज्म के बारे में, अध्यात्म के बारे में। इस धुन के जरिए मुझे अपने फेन्स को ये बातें पहुंचाने का मौका मिला, इसे मैं अपना सौभाग्य मानती हूं।"

आखिरी बार 'तारक मेहता' में बतौर अंजलि मेहता नजर आ चुकीं नेहा का मानना है कि ये उनका कमबैक प्रोजेक्ट नहीं हो सकता। इस बारे में वे कहती हैं, "देखिए, मेरे हिसाब से आप कमबैक तब कहिए जब कोई एक्ट्रेस छुट्टी पर गई हो या उसने अपने काम से ब्रेक ले लिया हो। मेरे साथ ऐसा बिल्कुल नहीं था। पिछले डेढ़ सालों में मैंने काम से ब्रेक बिलकुल नहीं लिया था। पहले लॉकडाउन में मैंने अपनी एक गुजराती फिल्म पूरी की और दूसरे लॉकडाउन में मैंने ये म्युजिक वीडियो शूट किया। अभी भी मैं गुजरात में एक गुजराती प्रोजेक्ट के सिलसिले में आई हूं। हां, इतना जरूर है कि मेरे फेन्स मुझे एक अलग अवतार में देखेंगे और आनेवाले दिनों में भी वे मुझे कई चैलेंजिंग रोल में देख पाएंगे।"

म्युजिक डायरेक्टर चिरंतन भट्ट भी म्युजिक वीडियो से जुड़े हुए है। उनके साथ काम करने के अनुभव के बारे में नेहा कहती हैं, "मैं चिरंतन और उनके काम की बहुत बड़ी फैन हूं। जब पता लगा कि उन्होंने इसकी धुन दी है तो काफी खुश हो गई थी। उनके साथ काम करने का मौका मिलना मेरे लिए सच में बहुत बड़ी बात है। उनकी धुन औरों की धुन से बहुत अलग होती हैं। उम्मीद करती हूं कि आगे चलकर उनके साथ और भी काम करने का मौका मिले।"

बता दें, नेहा मूल रूप से पाटन, गुजरात से ताल्लुक रखती हैं लेकिन उनका पालन-पोषण वडोदरा और अहमदाबाद में हुआ। वह एक ऐसे परिवार से आती हैं जिसकी गुजराती साहित्य में गहरी जड़ें हैं और वह खुद एक गुजराती वक्ता हैं। उनके पिता एक लोकप्रिय लेखक हैं जिन्होंने उन्हें अभिनेत्री बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य में मास्टर्स इन परफॉर्मिंग आर्ट्स (एमपीए), और वोकल और ड्रामा में डिप्लोमा किया है।

गुजरात से जुड़ी यादों को साझा करते हुए नेहा कहती हैं, "बचपन में मैं बहुत शरारत करती थी, मुझे लोग 'गड़बड़' कहकर बुलाते थे (हंसते हुए) मुझे याद है, अहमदाबाद में एक हमारा स्पिरिचुअल फंकशन था और मुझे मेरी मां ने अपने और हमारी पड़ोसन के कपड़ों का ध्यान रखने को कहा था। उस वक्त मैं बहुत छोटी थी, शायद कक्षा 3 में पढ़ती थी। आंटी में अपनी महंगी साड़ी धोकर बाहर सुखाई थी और मुझे उसका ध्यान रखने के लिए बैठा दिया था। उस वक्त मैंने देखा कि वहां से एक औरत गुजर रही थी जिसे कपड़ों की बहुत जरूरत थी। बिना सोचे मैंने उस औरत को मेरी आंटी की साड़ी दे दी। यकीन मानिये, बहुत डांट पड़ी थी (हंसते हुए) अब क्या करती? मुझे सिखाया ही यही गया था कि किसी भी जरूरतमंद की मदद करनी चाहिए, तो मैंने कर दी। आज भी जब वो दिन याद करती हूं तो चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।"

'इश्क इंडिया' द्वारा निर्मित 'नवकार मंत्र' को सोशल मीडिया पर अच्छा रिस्पांस मिला है जिसका कॉन्सेप्ट परीण मेहता ने तैयार किया है।

खबरें और भी हैं...