'रामायण' की शूटिंग के किस्से / जब कैकेई के लिए अपशब्द बोलते समय अटके सुनील लहरी, हंस पड़े थे सेट पर मौजूद लोग

X

दैनिक भास्कर

May 15, 2020, 08:44 PM IST

मुंबई. रामायण में लक्ष्मण को उनके गुस्सैल स्वभाव के लिए जाना जाता है। वे अपने बड़े भाई राम से बेहद प्यार करते हैं। यही वजह है कि जब कैकेई के कहने पर दशरथ ने राम को वनवास दिया तो वे गुस्से पर काबू नहीं रख सके। रामानंद सागर ने अपने सीरियल में इस सीक्वेंस को जीवंत किया है। लेकिन इस तनावपूर्ण सीन की शूटिंग के दौरान लक्ष्मण की भूमिका कर रहे सुनील लहरी की वजह से सेट पर माहौल बिल्कुल हल्का-फुल्का हो गया था।

 'कुलटा' शब्द पर अटक गई थी सुनील की जुबान
सुनील के मुताबिक, "मेरे और अरुणजी बीच यानी राम-लक्ष्मण के बीच बहुत तनावपूर्ण सीन था। जब माता कैकेई हमको वनवास जाने के लिए कह देती हैं। तब मैं कहता हूं कि मैं उस कुलटा नारी को माता नहीं कहूंगा। लेकिन मेरे मुंह से 'कुलटा' की जगह कुलता-कुलता निकल रहा था। इस चक्कर में सब लोगों को खूब हंसी आ गई और तनावपूर्ण माहौल एकदम हल्का-फुल्का हो गया।"

सुनील की मानें तो सेट पर इंटेंस माहौल होने की एक वजह यह भी थी कि एपिसोड की शूटिंग पहले ही डिले हो चुकी थी। क्योंकि लाइट चली गई थी। दूरदर्शन पर एपिसोड जाना था और सबके सामने इसे किसी भी हाल में शूट कर तैयार करने की चुनौती थी।

फिर लक्ष्मण के कॉस्टयूम की वजह से हुई देरी
सुनील के मुताबिक, इसी दिन का एक अन्य किस्सा यह है कि 'रामायण' की शूटिंग लगातार चल रही थी और लंच ब्रेक में देरी हो रही थी। तब भूख लगने के कारण उन्होंने रामानंद सागर से खाना खाने जाने की इजाजत मांगी। इस पर सागर ने उन्हें सेट पर ही खाना मंगाने की सलाह दी। 

सुनील ने सेट पर खाना मंगाया और खाने बैठ गए। लेकिन इसी दौरान स्पॉटब्वॉय ने अनजाने में वहां रखे बड़े-बड़े पंखों की दिशा उनकी ओर कर दी और पूरा खाना उड़कर उनके ऊपर पहुंच गया। इससे सुनील का कॉस्टयूम खराब हो गया। फिर जब तक कॉस्टयूम साफ होकर नहीं आया, तब तक शो की शूटिंग रुकी रही। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना