--Advertisement--

खुद ही बम बनाकर प्लांट करता था ‘लादेन’ ई-मेल से आया पुलिस की नजर में

इंडियन बिन लादेन के रूप में अपनी पहचान बनाने वाला अब्दुल सुभान कुरैशी विवाहित है, उसके 3 बच्चे भी हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2018, 02:15 PM IST
पुलिस ने सुभान के सर पर टोप और मुंह पर कपड़ा ढंक दिया था, इसके बाद भी उसकी आंखों से आतंक ही टपक रहा था। पुलिस ने सुभान के सर पर टोप और मुंह पर कपड़ा ढंक दिया था, इसके बाद भी उसकी आंखों से आतंक ही टपक रहा था।

अहमदाबाद। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा अरेस्ट किए गए ‘इंडियन बिन लादेन’ के रूप में पहचाने जाने वाले अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर देश में हुए कई बम ब्लास्ट का मास्टर माइंड है। जांच में यह सामने आया है कि ब्लाॅस्ट करने के बाद उसने मीडिया को हमले की जवाबदारी स्वीकारने के लिए इंडियन मुजाहिदीन के नाम से ई-मेल किए थे। वह खुद बम बनाता और उसे प्लांट भी करता था। सीरियल ब्लॉस्ट में हुई थी 58 मौतें…

शहर में हुए सीरियल ब्लॉस्ट के पहले शहर के वटवा इलाके की मोहम्मदी सोसायटी में रहते हुए सुभान ने उस समय अहमदाबाद एलिसब्रिज के विधायक राकेश शाह और वडोदरा के सेनेट सदस्य दीपक शाह के घर और ऑफिस की रेकी की थी। पकड़े जाने के बाद पुलिस ने सुभान के चेहरे को टोपी और काले कपड़े से ढंक दिया था, उसके बाद भी उसकी आंखों से आतंक टपक रहा था। उल्लेखनीय है कि शहर में हुए सीरियल ब्लास्ट में कुल 58 लोगों की मौत हुई थी, इस मामले में अब तक 83 लोग पकड़े जा चुके हैं। वह खुद ही बम बनाता और उसे प्लांट भी करता था।

हिंदू इलाकों की रेकी करवाई

इसके अलावा उसने वडोदरा में बम ब्लास्ट करने के लिए लोकल सोर्स कयामुद्दीन कापडिया को हिंदू इलाकों में रेकी करने के लिए कहा था। क्राइम ब्रांच के ज्वाइंट कमिश्नर जे के भट्ट ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 2003-2004 में शहर के जुहापुरा में सिमी की मीटिंग में उसका सम्पर्क कयामुद्दीन कापड़िया से हुआ था।

इलेक्ट्रानिक इंजीनियर है सुभान

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर की डिग्री प्राप्त करने वाला सुभान कुरैशी कंप्यूटर का जानकार था। इंटरनेट के माध्यम से वह बम बनाने की जानकारी डाउनलोड कर लेपटॉप से विभिन्न शहरों में कार्यरत अपने साथियों तक जानकारी पहुंचाता था। इसके बाद बम बनाने से लेकर उसे प्लांट करने की सारी जिम्मेदारी खुद ही निभाता।

भटकल बंधुओं से किया था सम्पर्क

सिमी पर जब प्रतिबंध लगाया गया, तब सुभान इंडियन मुजाहिदीन के फाउंडर मेम्बर के रूप में सिमी के सदस्यों से सम्पर्क करना शुरू किया। इसके बाद उसने कई आतंकी गतिविधियों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसे भटकल बंधुओं इकबाल रियाज से सम्पर्क किया। इस तरह से सिमी पर प्रतिबंध लगने के बाद उसने अपना मिशन जारी रखा। सुभान मूल रूप् से उत्तर प्रदेश के रामपुर का रहने वाला था। उसका परिवार काफी बरसों से मुम्बई के मीरा रोड पर रहने लगा था। 1995 में उसने नई मुम्बई की भारतीय विद्यापीठ से डिप्लोमा इन इंड्रस्टियल इलेक्ट्रानिक्स की डिग्री प्राप्त की। साफ्टवेयर की रिपेरिंग में कुशल होने के कारण उसने तेजी से प्रगति की। इस दौरान नवम्बर 1996 में वह रेडिकल सोल्यूशन कंप्यूटर, फोर्ट मुम्बई से जुड़ा। यहां उसे दुनिया की विख्यात साफ्टवेयर कंपनियों के साथ काम करने का मौका मिला। इस दौरान सिमी के साथ उसका उठना-बैठना अधिक होने के कारण उसने नौकरी छोड़कर पूरी तरह से सिमी में शामिल हो गया।

2006 में परिवार से तोड़ दिया नाता

इंडियन बिन लादेन के रूप में अपनी पहचान बनाने वाला अब्दुल सुभान कुरैशी विवाहित है, उसके 3 बच्चे भी हैं। उसने पत्नी जुबैदा और बच्चों से पिछले 12 बरसों से किसी प्रकार का सम्पर्क नहीं किया है। 2006 तक उसका अपने परिवार से संबंध था, उसके बाद वह पूरी तरह से अलग ही हो गया। वह जेहादी केम्प में जाकर भाषण भी देता था। उसने पावागढ़ के जंगलों में स्थित केम्प में भी भाषण दिया था।

पुलिस को चकमा देने में एक्सपर्ट

सुभान NIA को चकमा देकर भागने में कामयाब रहा। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे पकड़ लिया। आतंकियों को बम से लेकर हथियार चलाने, हार्स राइडिंग, स्वीमिंग, मेप रीडिंग और जब अरेस्ट हो जाएं, उसे किस तरह से भ्रमित किया जाए, इन सारी बातों की वह आतंकियों को ट्रेनिंग देता। वह खुद भी कई बार पुलिस को चकमा दे चुका है।

भारतीय विद्यापीठ से डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल से इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री हासिल की। भारतीय विद्यापीठ से डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल से इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री हासिल की।
सुभान विवाहित है, उसकी तीन संतानें हैं। सुभान विवाहित है, उसकी तीन संतानें हैं।
वडोदरा में ब्लास्ट करने के लिए कयामुद्दीन कापडिया से हिंदू इलाकों की रेकी करवाई। वडोदरा में ब्लास्ट करने के लिए कयामुद्दीन कापडिया से हिंदू इलाकों की रेकी करवाई।
X
पुलिस ने सुभान के सर पर टोप और मुंह पर कपड़ा ढंक दिया था, इसके बाद भी उसकी आंखों से आतंक ही टपक रहा था।पुलिस ने सुभान के सर पर टोप और मुंह पर कपड़ा ढंक दिया था, इसके बाद भी उसकी आंखों से आतंक ही टपक रहा था।
भारतीय विद्यापीठ से डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल से इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री हासिल की।भारतीय विद्यापीठ से डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल से इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री हासिल की।
सुभान विवाहित है, उसकी तीन संतानें हैं।सुभान विवाहित है, उसकी तीन संतानें हैं।
वडोदरा में ब्लास्ट करने के लिए कयामुद्दीन कापडिया से हिंदू इलाकों की रेकी करवाई।वडोदरा में ब्लास्ट करने के लिए कयामुद्दीन कापडिया से हिंदू इलाकों की रेकी करवाई।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..