--Advertisement--

CBSE और SSC पेपर लीक: दोनों की कमान गुजरात केडर के IAS के हाथों में

पेपर लीक पर गरमाई राजनीति, कार्यपद्धति और क्षमता पर उठी ऊंगली।

Dainik Bhaskar

Mar 30, 2018, 02:13 PM IST
दोनों संस्थाओं के प्रमुख गुजरात केडर के अधिकारी हैं। दोनों संस्थाओं के प्रमुख गुजरात केडर के अधिकारी हैं।

अहमदाबाद। हाल ही में दो बड़े पेपर लीक मामले में राजनीति गरमा गई है। स्टाफ सिलेक्शन कमिशन(SSC) की ग्रेजुएट लेबल की परीक्षा और सीबीएसई बोर्ड के अर्थशास्त्र और गणित विषय के पेपर लीक हुए हैं। इन दोनों मामलों में एक खास बात यह है कि दोनों संस्थाओं के प्रमुख पद पर गुजरात केडर के अधिकारी हैं। एसएससी के चेयरमैन असीम खुराना हैं और सीबीएसई की प्रमुख अनीता करवाल हैं। अपनी पुस्तक लांच करने में व्यस्त महिला अधिकारी…

पेपर लीक के विवाद के कारण गुजरात केडर के अधिकारियों की शाख को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इसके अलावा उनकी कार्यपद्धति और क्षमता को लेकर ऊंगलियां उठाई जा रही है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के एक सप्ताह पहले 1983 बेच की आईएएस अधिकारी अनीता करवाल अपनी पुस्तक लांच करने में व्यस्त थी। उल्लेखनीय है कि 31 अगस्त 2017 को सीबीएई की चीफ बनेन के पहले वे मानव संसाधन विकास विभाग में कार्यरत थीं।

28 लाख स्टूडेंट्स फिर से परीक्षा देंगे

सीबीएसई का पेपर लीक हुआ, अब वह पेपर रद्द कर दिया गया है। अब हालत यह है कि 28 लाख स्टूडेंट्स को फिर से परीक्षा देनी होगी। इसमें गुजरात में दसवीं के 2 लाख और 12 वीं के एक लाख 40 हजार स्टूडेंट्स शामिल हैं। फिर से परीक्षा लिए जाने की सूचना के बाद विद्यार्थियों में रोष व्याप्त है। उनका कहना है कि पेपर लीक होने पर गलती किसी और की है, पर उसका परिणाम हमें भुगतना पड़ रहा है।

विरोध के बाद भी एसएसी का पेपर रद्द नहीं

दूसरी तरफ कई स्थानों पर एसएससी के पेपर के भी लीक होने की जानकारी मिली है। उसके बाद छात्रों को विरोध प्रदर्शन होने के बाद भी एसएससी की परीक्षा रद्द नहीं की गई है। इस दिशा में दिल्ली पुलिस ने चार लोगों को अरेस्ट किया है। इन्हें 150 लोगों की मदद से एसएससी का सिस्टम हेक करने का प्रयास किया था। इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जावड़ेकर से सख्त कदम उठाने के लिए कहा है।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।
ट्विट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किया कटाक्ष। ट्विट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किया कटाक्ष।
X
दोनों संस्थाओं के प्रमुख गुजरात केडर के अधिकारी हैं।दोनों संस्थाओं के प्रमुख गुजरात केडर के अधिकारी हैं।
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।
ट्विट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किया कटाक्ष।ट्विट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किया कटाक्ष।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..