--Advertisement--

लू लगने से महिला की मौत, अगले दो दिनों तक खूब तपेगा गुजरात

जूनागढ़, दीव, पोरबंदर, द्वारका और राजकोट में सबसे अधिक हिट वेव।

Dainik Bhaskar

Mar 26, 2018, 04:13 PM IST
मौसम विभाग के अनुसार 5 स्थानों पर सबसे अधिक गर्मी होगी। मौसम विभाग के अनुसार 5 स्थानों पर सबसे अधिक गर्मी होगी।

अहमदाबाद। राज्य में दिनों तक सूरज के तेवर तीखे होते जा रहे है। अभी तो यह मार्च ही चल रहा है, ऐसे में लू लगने से एक महिला की मौत की खबर से दहशत है। अभी ये हालत है, तो आने वालेे महीनों में क्या हालत होगी, इसकी कल्पना ही की जा सकती है। सुरेंद्रनगर से भडीयाद पीर दरगाह उर्स में पैदल जा रही एक महिला की लींबड़ी गांव के पास मौत हो गई। बताया गया है कि इस महिला की मौत लू लगने से हुई है। अगले दो दिनों तक खूब तपेगा गुजरात…

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले दो दिनों में राज्य के 5 शहर खूब तपेंगे। ये शहर हैं जूनागढ़,दीव, पोरबंदर, द्वारका और राजकोट। यहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा। पिछले तीन दिनों से तापमान में अचानक वृद्धि देखी जा रही है।

राज्य में गर्मी का पारा क्यों बढ़ा?

अरेबियन समुद्र में वेस्टर्न डिस्टर्बंस के साथ ही वातावरण में मध्य और ऊपर के स्तर पर होने वाली जेट स्ट्रीम के कारण राज्य में गर्मी का पारा बढ़ा है। आगामी 4 दिनों में अहमदाबाद और सौराष्ट के समुद्री किनारों वाले इलाकों में खूब तेज गर्मी पड़ेगी। ऐसा मौसम विभाग का कहना है। रविवार को राज्य के 8 शहरों में गर्मी का तापमान 40 डिग्री पार कर गया था। अन्य शहरों का तापमान 38 डिग्री तक ही रहा। वेरावल 41 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर था। रविवार को अहमदाबाद का तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस था।

क्या है ये जेट स्ट्रीम

जेट स्ट्रीम पश्चिमी हवाओं को दो भागों में विभाजित कर देता है। इससे हिमालय के करीबी क्षेत्रों में ठंड और मध्य-पश्चिम और पूर्व भारत के इलाकों में गर्मी बढ़ी। इस कारण इस सप्ताह में गर्मी में उछाल आने की पूरी संभावना है।

गर्मी से बचने के उपाय

-दोपहर को आम और प्याज खाएं।

-सौंफ के साथ शरबत पीने से लाभकारी होता है।

-गुलाब और खस की चादर लगाया हुआ घड़े का पानी पीना।

-कोकम का शरबत गर्मी के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है।

-नींबू का रस और जीरा भी गर्मी से रक्षा करता है।

-शहद, सौंप, गुलाब के पत्ते वाला काढ़ा पीने से भी फायदा होता है।

राज्य के तापमान में आगामी तीन दिनों में तेजी से वृद्धि होगी। राज्य के तापमान में आगामी तीन दिनों में तेजी से वृद्धि होगी।
अहमदाबाद और सौराष्ट्र के समुद्री किनारों वाले इलाकों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना। अहमदाबाद और सौराष्ट्र के समुद्री किनारों वाले इलाकों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना।
गर्मी में कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक। गर्मी में कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक।
X
मौसम विभाग के अनुसार 5 स्थानों पर सबसे अधिक गर्मी होगी।मौसम विभाग के अनुसार 5 स्थानों पर सबसे अधिक गर्मी होगी।
राज्य के तापमान में आगामी तीन दिनों में तेजी से वृद्धि होगी।राज्य के तापमान में आगामी तीन दिनों में तेजी से वृद्धि होगी।
अहमदाबाद और सौराष्ट्र के समुद्री किनारों वाले इलाकों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना।अहमदाबाद और सौराष्ट्र के समुद्री किनारों वाले इलाकों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना।
गर्मी में कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक।गर्मी में कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..