Hindi News »Gujarat News »Ahmedabad News» Record Of PM Narendra Modi Rallies During Elections

PM बनने के बाद मोदी ने कीं 170 से ज्यादा रैलियां, गुजरात में बनाएंगे दोहरा शतक

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 03, 2017, 07:56 PM IST

पीएम बनने के बाद 17 राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान आचार संहिता लगने के बाद मोदी ने 170 रैलियां की हैं।
  • PM बनने के बाद मोदी ने कीं 170 से ज्यादा रैलियां, गुजरात में बनाएंगे दोहरा शतक
    +2और स्लाइड देखें
    गुजरात चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं।

    अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद वे सबसे ज्यादा समय गुजरात चुनाव को ही दे रहे हैं। गुजरात में आचार संहिता (Code of conduct) लगने से पहले मोदी ने 16 प्रोग्राम किए थे। इस दौरान करीब 14 हजार करोड़ रुपए की स्कीमों का एलान किया गया। यहां मोदी की 37 से रैलियां होनी हैं। यानी मोदी गुजरात चुनाव में 50 से ज्यादा रैलियां करने वाले हैं। पीएम बनने के बाद 17 राज्यों में चुनाव हो चुके हैं।

    बिहार में कीं सबसे ज्यादा रैली

    - पीएम बनने के बाद 17 राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान आचार संहिता लगने के बाद मोदी ने 170 रैलियां की हैं। इनमें सबसे ज्यादा 31 रैलियां 243 सीटों वाले बिहार में की थीं।

    - रविवार से मोदी फिर दो दिन तक गुजरात में रैलियां करेंगे। वे भरूच और सुरेन्द्रनगर के अलावा सीएम विजय रूपाणी के चुनाव क्षेत्र राजकोट पश्चिम में रैलियां करेंगे।

    गुजरात में मोदी की ताबड़तोड़ रैलियों की वजह
    - मोदी के गुजरात से जाने के बाद राज्य में राजनीतिक हालात अस्थिर हैं। राज्य में दलितों पर हिंसा के खिलाफ और आरक्षण के लिए पाटीदार समुदाय के आंदोलन हुए। पुलिस की कार्रवाई में 14 पाटीदार युवा मारे गए।
    - इन आंदोलन में हार्दिक पटेल पाटीदार समाज के बड़े नेता बनकर उभरे। दलितों को जिग्नेश मेवाणी के तौर पर युवा नेता मिला। अल्पेश ठाकोर ओबीसी नेता बनकर उभरे।
    - इन आंदोलनों के ठीक बाद पंचायत चुनाव हुआ। इसमें 31 ताल्लुकाओं में बीजेपी को सिर्फ 10 पर ही जीत मिली। जिला पंचायत चुनाव में भी पार्टी को बुरी तरह से हार मिली।
    - डैमेज कंट्रोल करने के लिए पार्टी राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को भी हटा दिया। उनकी जगह विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री बनाया।
    - सबसे बड़ी वजह यह है कि अगर बीजेपी गुजरात में हारती है तो इसका मैसेज पूरे देश में जाएगा। क्योंकि गुजरात मॉडल की हवा पर ही मोदी पीएम बने थे। ऐसे में गुजरात हारने से अपोजिशन का उत्साह बढ़ेगा। इससे बिखरा हुआ विपक्ष एकजुट होगा। 2019 में मोदी के सामने चुनौती बढ़ेगी।

    मोदी ने अभी तक गुजरात में 8 रैलियां की हैं
    - मोदी ने गुजरात में विधानसभा चुनाव का एलान होने के बाद से अभी तक 8 रैलियां की हैं। पहले फेज की वोटिंग से पहले वे अभी और जिलों में चुनावी रैलियों को एड्रेस करेंगे।

    मोदी ने 17 राज्यों में रैली की, 9 में जीत मिली

    महाराष्ट्र 27, हरियाणा 11, जम्मू-कश्मीर 06, झारखंड 14, दिल्ली 05, बिहार 31, तमिलनाडु 04, पश्चिम बंगाल 10, केरल 03, पुड्डुचेरी 01, असम 15, पंजाब 04, गोवा 03, मणिपुर 03, उत्तर प्रदेश 24, उत्तराखंड 04, हिमाचल 07 और गुजरात 08 (02 दिसंबर तक)

    तीन बड़े चुनाव में मोदी vs राहुल गांधी

    महाराष्ट्र: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन टूट गया था। ऐसे में मोदी ने कमान संभाली। 27 रैलियां की। बीजेपी को 100 से ज्यादा सीटें मिली। वहीं सोनिया गांधी ने चार और राहुल ने छह रैलियां की थीं।
    थीम: करप्शन का मुद्दा उठाया। लगभग हर रैली में कहा, ‘ना खाउंगा, ना खाने दूंगा, ना सोऊंगा, ना सोने दूंगा।’

    बिहार: मोदी ने रैलियों की और सवा लाख करोड़ के पैकेज का एलान किया। बिहार में जदयू, राजद और कांग्रेस के महागंठबंधन के खिलाफ मोदी ने ही कमान संभाली थी। लेकिन पार्टी को दिल्ली के बाद यहां दूसरी सबसे बड़ी हार मिली।
    थीम: नीतीश पर तंज कसते हुए कहा था कि जीतन राम मांझी पर जुल्म हुआ तो मैं बेचैन हो गया। एक गरीब के बेटे की थाली खींच ली। लेकिन जब एक महादलित के बेटे का सब कुछ छीन लिया तब मुझे लगा कि शायद उनके डीएनए में ही गड़बड़ है।

    यूपी: बिहार के बाद यूपी में चुनाव हुए। आचार संहिता से पहले मोदी ने छह बड़ी रैलियां कीं। चुनाव के एलान के बाद 24 रैलियां कीं। यूपी में सात फेज में चुनाव हुए थे। इस लिहाज से मोदी ने हर फेज में 3 से 4 रैलियां की। नतीजा पार्टी के पक्ष में आया। 403 में से 325 सीटें जीत ली। वहीं, राहुल गांधी ने 35 रैलियां की। अखिलेश यादव के साथ 7 रोड शो भी किए।
    थीम: पोलराइजेशन की पॉलिसी अपनाई। मोदी ने चुनावी सभा में कहा कि गांव में अगर कब्रिस्तान बनता है तो श्मशान भी बनना चाहिए, अगर रमजान में बिजली रहती है तो दिवाली में भी बिजली आनी चाहिए।

  • PM बनने के बाद मोदी ने कीं 170 से ज्यादा रैलियां, गुजरात में बनाएंगे दोहरा शतक
    +2और स्लाइड देखें
    गुजरात में आचार संहिता लगने से पहले मोदी ने 16 प्रोग्राम में करीब 14 हजार करोड़ रुपए की स्कीमों का एलान किया। -फाइल
  • PM बनने के बाद मोदी ने कीं 170 से ज्यादा रैलियां, गुजरात में बनाएंगे दोहरा शतक
    +2और स्लाइड देखें
    रविवार को राजकोट में मोदी आएंगे। यहां बीजेपी ने सभा स्थल के करीब एक बिल्डिंग पर मोदी का 21 मंजिल ऊंचा बैनर लगा दिया है।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ahmedabad News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Record Of PM Narendra Modi Rallies During Elections
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Ahmedabad

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×