Hindi News »Gujarat »Ahmedabad» Congress-JDU In Coalition In Gujarat

गुजरात में कांग्रेस-जेडीयू के बीच होगा गठबंधन

राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल की डगमगाती नैया को पार लगाने का काम छोटूभाई वसावा ने ही किया था।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 17, 2017, 05:38 PM IST

  • गुजरात में कांग्रेस-जेडीयू के बीच होगा गठबंधन
    +3और स्लाइड देखें

    अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और शरद यादव की जेडीयू एक साथ सियासी रणभूमि में उतरने की तैयारी में हैं, लेकिन दोनों दलों के बीच गठजोड़ का फॉर्मूला अभी तय नहीं हुआ है। गुजरात में जेडीयू के खेवनहार विधायक छोटूभाई वसावा राज्य की एक दर्जन सीटें मांग रहे हैं, लेकिन कांग्रेस दो-तीन सीट से ज्यादा देने के मूड में नहीं है। इसके चलते गठबंधन का रास्ता तय नहीं हो पा रहा है। ऐसे में वसावा कांग्रेस से अलग भी अपनी राह तलाश रहे हैं। अहमद पटेल की डगमगाती नैया…


    गुजरात राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस दिग्गज नेता अहमद पटेल की डगमगाती नैया को पार लगाने का काम जेडीयू विधायक छोटूभाई वसावा ने ही किया था। गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपना फोकस हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवाणी पर लगा रखा है, इससे वसावा असहज हो गए हैं। छोटूभाई वसावा गुजरात के आदिवासी समुदाय के दिग्गज नेता माने जाते हैं। राज्य में करीब 12 फीसदी आदिवासी मतदाता और राज्य की 27 विधानसभा सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं।

    वसावा की मांग एकदर्जन सीटें दो


    वसावा दक्षिण गुजरात की आदिवासी बहुल्य की करीब एक दर्जन सीट मांग रहे हैं, लेकिन इन्हीं सीटों पर कांग्रेस का दबदबा है। इसके अलावा कांग्रेस डेडियापारा विधानसभा सीट पर अपना दावा पेश कर रही है, जहां से छोटूभाई के बेटे महेश वसावा चुनाव लड़ना चाहते हैं. इसी मद्देनजर दोनों के बीच गठजोड़ का फॉर्मूला अधर में लटका हुआ है। बता दें कि जिला परिषद के चुनाव में जेडीयू ने डेडियापारा विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा सीटें जीतकर अपना दबदबा दिखाया है।

    जेडीयू का दावा


    जेडीयू का दावा है कि आदिवासी इलाकों की लगभग 20 सीटों पर कई इलाकों में वसावा का प्रभाव है। ऐसे में वो एक दर्जन सीटें मांग रहे हैं। जेडीयू का मानना है कि हार्दिक और जिग्नेश अभी तक कोई राजनीतिक प्रभाव नहीं दिखा सके हैं, जबकि जेडीयू ने पंचायत चुनाव और विधानसभा में एक सीट जीतकर असर दिखाया है। कांग्रेस से उम्मीद के मुताबिक सीट मिलने से वसावा कांग्रेस के बागी नेता शंकर सिंह वाघेला के साथ भी जाने की संभावना तलाश रहे हैं।

    आगेकी स्लाइड्स में देखें PHOTOS

  • गुजरात में कांग्रेस-जेडीयू के बीच होगा गठबंधन
    +3और स्लाइड देखें
  • गुजरात में कांग्रेस-जेडीयू के बीच होगा गठबंधन
    +3और स्लाइड देखें
  • गुजरात में कांग्रेस-जेडीयू के बीच होगा गठबंधन
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ahmedabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×