--Advertisement--

दो संतानों का पिता बना किन्नर, पत्नी से कहा-मुझे मां कहो

हिम्मतनगर के वक्तापुर की महिला ने हेल्पलाइन में मदद मांगी, आखिर में हुआ समाधान।

Danik Bhaskar | Jun 22, 2018, 11:45 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।

अहमदाबाद। हिम्मतनगर के वक्तापुर में रहने वाली महिला ने हेल्पलाइन अभयम 181 को फोन करके बताया कि मेरे पति किन्नर बन गए हैं। 7-8 महीने से घर खर्च चलाने के लिए रुपए नहीं दे रहे हैं। मेरे दोनों बच्चे हाईस्कूल में पढ़ रहे हैँ। अब घर कैसे चलाऊं। पति कहते हैं कि मुझे मां कहो। आखिर में हुआ समाधान…

हिम्मतनगर के वक्तापुर में रहने वाले रोहित और स्वरा की शादी 20 साल पहले हुई थी। इस दौरान उनके दो संतानें हुईं। 13 साल पहले रोहित किन्नर बन गए। इस दौरान भी वे घर-खर्च देते रहे। परंतु पिछले 7-8 महीनों से घर खर्च करना बंद कर दिया। इसके अलावा वे पत्नी को अपशब्द भी बाेलने लगा। साथ ही यह भी कहता कि अब हमारे बीच मां-बेटी का संबंध है, तुम मुझे मां कहो। आखिर में हेल्पलाइन वाले आए और दोनों के बीच समाधान हुआ।

स्वरा को दूसरी शादी करनी हो, तो कर ले

काउंसलिंग के दौरान जानने को मिला कि रोहित और स्वरा के बीच संबंध मधुर नहीं थे। रोहित कहता कि स्वरा मेरी बेटी है। मेरे उसके संबंध मां-बेटी के हैं। उसे दूसरी शादी करनी हो या नौकरी करनी हो, तो वह कर सकती है। यदि वह ऐसा नहीं करती, तो वह मुझे मां मान ले, मैं सब कुछ करने को तैयार हूं। उधर स्वरा का कहना था कि मैंने उसे पति माना है, उनसे मेरी दो संतानें हैं, मैं उन्हें मां कैसे कह सकती हूं। काउंसर ने पूरे परिवार को बुलाया, पति-पत्नी की काउंसलिंग की। इसके बाद रोहित ने वादा किया कि वह स्वरा को अपशब्द नहीं कहेगा। वह घर खर्च देने के लिए भी तैयार हो गया। उधर स्वरा ने मान लिया कि अब वह रोहित को मां कहेगी और मानेगी। (घटना में पात्रों के नाम बदल दिए गए हैं।)

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।