--Advertisement--

अहमदाबाद में ईको फ्रेंडली मिट्टी के गणेशजी की बिक्री दोगुनी

13 सितम्बर से गणेशोत्सव शुरू, मिट्टी के गणेश का घर में ही किया जाएगा विसर्जन।

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 04:16 PM IST

अहमदाबाद। 13 सितंबर से गणेशोत्सव का प्रारंभ हो रहा है। शहर में ईको फ्रेंडली मिट्टी के गणेशजी की मूर्ति की मांग बढ़ रही है। पिछले साल की तुलना में इस साल अहमदाबाद में मिट्टी की मूर्तियां लगभग दोगुनी बिक चुकी हैं, यह जानकारी गुजरात श्री गणेशोत्सव एसोसिएशन की प्रमुख उर्मिला रावत ने दी है। पिछले साल 10 हजार प्रतिमाओं की बि्क्री हुई थी...

पिछले साल अहमदाबाद में लगभग 8 से 10 हजार ईको फ्रेंडली मिट्टी के मूर्तियाें की बिक्री हुई। इसकी तुलना में इस साल अहमदाबाद में 18 से 20 हजार मिट्टी की मूर्तियां बिकी हैं। शहर में 2200 गणेश पंडालों के साथ ही लगभग 2 लाख घरों में गणेशजी की मूर्तियां स्थापित होती हैं। गुजरात श्री गणेशोत्सव एसोसिएशन के सेक्रेटरी शंकर सोलंकी ने बताया कि ईको फ्रेंडली मूर्ति के प्रति जागरूकता अभियान को लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इस पर सार्वजनिक गणेशोत्सव में लगभग सभी स्थलों पर छोटी ईको फ्रेंडली मिट्टी की मूर्ति स्थापित हो रही हैं और इनका विसर्जन भी किया जा रहा है। जबकि केवल सजावट के लिए बड़ी पीओपी की मूर्ति रखी जाती है। वहीं 10 फीसदी से अधिक घरों में लोग मिट्टी की मूर्ति स्थापित करते हैं। हालांकि लोगों की मांग की मात्रा में मिट्टी की मूर्ति उपलब्ध न होने से उन्हें पीओपी की मूर्तियां ही स्थापित करने की नौबत आती है।

9 फूट से ऊंची मूर्तियों पर प्रतिबंध, विसर्जन के लिए नदी किनारे बनेंगे 18 से 20 कुंड

शहर में सार्वजनिक उत्सव के साथ ही भक्तों द्वारा स्थापित गणेशजी की मूर्तियों का विसर्जन करने के लिए साबरमती नदी के किनारे लगभग 18 से 20 कुंड बनाए जाएंगे। वहीं गणेश मंडलों को 9 फूट से अधिक ऊंचाई वाली मूर्तियां स्थापित न करने की सूचना प्रशासन ने दी है।

पीओपी मूर्तियों की तुलना में चार गुना महंगी हैं मिट्टी की गणेशजी की मूर्ति

ईको फ्रेंडली मिट्टी की मूर्ति का दाम पीओपी की मूर्ति की तुलना में चार से पांच गुना अधिक होता है। सोलंकी ने बताया कि एक फूट की पीओपी की मूर्ति का दाम 200 से 250 रु. है। जबकि मिट्टी की मूर्ति का दाम 700 से 800 रु. है। इसी तरह 2 फुट की पीओपी की मूर्ति का दाम 600 से 800 रुपए है। इसकी तुलना में मिट्टी की मूर्ति का दाम 1800 से 2000 रुपए है।