Hindi News »Gujarat »Ahmedabad» Gun Culture In Ahmedabad, 4000 People Have A Revolver Licence

अहमदाबाद में पसरता Gun कल्चर, 4 हजार लोग हैं लायसेंसधारी

किसी व्यक्ति को लायसेंस देना है या नहेीं, यह पुलिस अधिकारी ही तय करता है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 12, 2018, 01:50 PM IST

  • अहमदाबाद में पसरता Gun कल्चर, 4 हजार लोग हैं लायसेंसधारी
    +1और स्लाइड देखें
    समाज में दबदबा कायम करने के लिए लिया जाता है लायसेंस।
    • लायसेंस लेने के लिए लोग एड़ी-चोटी का जोर लगा देते हैं।
    • कई बार निर्दोष लोग मारे जाते हैं।

    अहमदाबाद। शहर में अपराध का ग्राफ दिनों-दिन बढ़ते ही जा रहा है। इसमें इस बात पर आश्चर्य होता है कि रसूखदार लोग हथियारों का लायसेंस लेने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। शहर में इस समय 4000 लोगों के पास हथियारों के लायसेंस हैँ। स्टेटस सिंबाल के लिए हथियार…

    समझ में यह नहीं आता है कि लोग आखिर अपने पास हथियार क्यों रखना चाहते हैं, इसके पीछे कहीं समाज में अपना दबदबा कायम करना या स्टेटस सिंबाल तो कारण नहीं। अाखिर शहर में गन कल्चर बढ़ने का कारण क्या है? यही गन कल्चर कई बार किसी की मौत का कारण भी बनता है।

    किसे मिलता है लायसेंस

    हथियारों का लायसेंस आम तौर पर आंगडिया पेढ़ी, सोना-चांदी के व्यापारी, बिल्डर और अतिमहत्वपूर्ण सुरक्षा के कारणों पर दिया जाता है। इन्हें लायसेंस देने में पूरी सावधानी रखी जाती है, इसके बाद भी यही हथियार किसी की मौत का कारण बन जाते हैं। हाल ही में बिल्डर धर्मेश शाह ने अपनी दो रिवाल्वर से पत्नी और दो बेटियों को मौत के घाट उतार दिया।

    शहर के इन इलाकों में हैं सबसे अधिक लायसेंस

    एक पुलिस अधिकारी के अनुसार अहमदाबाद शहर में सबसे अधिक हथियार के लायसेंस खाडिया पुलिस स्टेशन, सेटेलाइट पुलिस स्टेशन, वस्त्रापुर पुलिस स्टेशन, सोला पुलिस स्टेशन और वटवा इलाके के लोगों के पास है। कई बार हथियारों का लायसेंसधारी इसका उपयोग अपना दबदबा बनाए रखने के लिए करता है। पर इसकी जानकारी पुलिस को हो, तो उसका लायसेंस रद्द किया जा सकता है।

    इन प्रक्रियाओं से मिलता है लायसेंस

    लायसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया पर बात करें, तो इसे सामान्य रूप से ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर पुलिस कमिश्नर के कार्यालय में नियत फीस भरकर प्राप्त किया जा सकता है। किसी व्यक्ति को लायसेंस देना है या नहेीं, यह पुलिस अधिकारी ही तय करता है।

  • अहमदाबाद में पसरता Gun कल्चर, 4 हजार लोग हैं लायसेंसधारी
    +1और स्लाइड देखें
    स्टेटस सिंबाल भी है एक कारण।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ahmedabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×