--Advertisement--

जनवरी तक वस्त्राल से एपेरल पार्क तक चलेगी मेट्रो- रूपाणी

मुख्यमंत्री ने सरसपुर में मेट्रो टनल का निरीक्षण किया

Danik Bhaskar | Aug 23, 2018, 06:19 PM IST

अहमदाबाद। प्रदेश के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में पहली मेट्रो ट्रेन अगले साल जनवरी से चलेगी।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बुधवार को शहर के पूर्वी हिस्से में मेट्रो परियोजना के कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहली ट्रेन वस्त्राल से एपेरल पार्क के लगभग साढ़े छह किलोमीटर लंबे मार्ग पर चलेगी। इस मार्ग पर कुल छह मेट्रो स्टेशन होंगे। इसकी लागत 10 हजार 700 करोड़...

उन्होंने कहा कि मेट्रो परियोजना के पहले चरण के तहत लगभग 40 किमी लंबी लाइन में से सात किमी भूमिगत होगी। इस पर कुल 10700 करोड़ का व्यय होना है। मार्च 2015 में पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का भूमिपूजन करते हुए वस्त्राल से एपेरल पार्क तक सितंबर 2018 में मेट्रो के संचालन की घोषणा की थी। नवंबर-2104 में केंद्र सरकार ने मेट्रो ट्रेन प्रोेजेक्ट को मंजूरी दी थी। इसके बाद मेगा कंपनी द्वारा काम शुरू किया गया। मार्च-2015 में वस्त्राल में ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर और जनवरी-2016 में वेजलपुर में नार्थ-साउथ कॉरिडोर का भूमिपूजन किया गया था। मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट जापान की संस्था जायका के सहयोग से तैयार हो रहा है। दोनों कॉरिडोर का काम तेजी से किया जा रहा है। सरसपुर में टनल के काम का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने जनवरी-2019 में इसके संचालन की घोषणा की है।

मेट्रो टनल के काम के दौरान ट्रैफिक बंद नहीं होगा

सितंबर के अंत तक अहमदाबाद शहर में आ जाएंगे कोच के मॉडल

मेगा कंपनी के एमडी आईपी गौतम ने बताया कि रोलिंग स्टॉक के कांट्रैक्ट के अनुसार कोच के मॉकअप (मॉडल) सितंबर-2018 के अंत तक शहर में आ जाएंगे। कोच को शहरवासी देख सकें इसलिए रिवरफ्रंट पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि टनल के कामकाज के दौरान कहीं भी ट्रैफिक बंद नहीं होगा।