Hindi News »Gujarat »Ahmedabad» The Probability Of Heavy Rains In The State Of Gujarat From 1 To 5 June

गुजरात में 1 से 5 जून के बीच भारी बारिश की संभावना

साइक्लोन से मानसून के आने में 7 दिन का ब्रेक लग सकता है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - May 11, 2018, 04:29 PM IST

  • गुजरात में 1 से 5 जून के बीच भारी बारिश की संभावना
    +1और स्लाइड देखें
    लोगों को बारिश का इंतजार।

    अहमदाबाद। समूचा गुजरात इस समय भीषण गर्मी से तप रहा है। सभी को अब बारिश का इंतजार है। ऐसे में मौसम विभाग ने यह सूचना दी है कि जून के पहले सप्ताह में राज्य में प्री-मानसूनी बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। विशेषकर 1 से 5 जून के बीच सौराष्ट्र के समुद्री तटों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। लग सकता है 7 दिनों का ब्रेक…

    दूसरी तरफ अरब सागर मेें जो साइक्लोन के हालात हैं और वह ओमान की तरफ चला जाता है, तो गुजरात समेत पूरे भारत का मानसून प्रोग्रेस 7 दिन के लिए ब्रेक हो सकता है। नहीं तो केरल में 1 जून से मानसूनी बारिश की संभावना है। परंतु देशभर में जुलाई-अगस्त में मानसून कमजोर होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

    गुजरात और केरल में मानसून समय पर आने की प्रबल संभावना

    मौसम विशेषज्ञ अंकित पटेल के अनुसार इस साल जिस तरह से गर्मी पड़ रही है, उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि गुजरात में प्री-मानसून एक्टिविटी का प्रारंभ जून के शुरू होते ही शुरू हो जाएगी। तब सौराष्ट्र के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद 15 जून से गुजरात में मानसून की विधिवत शुरुआत हो जाएगी। दूसरी ओर अरब सागर में साइक्लोन के हालात भी बन रहे हैं, जिससे स्थिति में मामूली परिवर्तन की भी संभावना है।

    1 जून के आसपास केरल में सक्रिय होता है मानसून

    सामान्य रूप् से भारत में मानसून सबसे पहले अंडमान के इंदिरा पाइंट पर 15 मई के आसपास हिट करता है। इसके बाद श्रीलंका में 25 मई के आसपास पहुंचता है। इसके बाद 1 जून को केरल में मानसून सक्रिय होता है। परंतु अभी जो स्थिति है, उसके अनुसार अंडमान में मानसून 5 दिनों की देरी से शुरू होगा, ऐसी संभावना है। इससे इंदिरा पाइंट पर 15 मई के बजाए 21 से 23 मई और श्रीलंका में 25 के बजाए 28-29 मई को और उसके बाद केरल में 31 मई 1 जून को सक्रिय हो सकता है।

    मानसून कहां और कब पहुंचेगा

    केरल-31 मई से 1 जून

    गोवा- 10 जून के आसपास।

    मुृम्बई-12 जून के आसपास।

    गुजरात- 15 जून के आसपास

  • गुजरात में 1 से 5 जून के बीच भारी बारिश की संभावना
    +1और स्लाइड देखें
    मौसम विभाग ने बताया-भारी बारिश होगी।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ahmedabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×