--Advertisement--

मुख्यमंत्री के रूप में विजय रूपाणी आज इजरायल जाएंगे

गुजरात का प्रतिनिधिमंडल जल तकनीक और नवाचार का जायजा लेने के लिए इरिगेशन का निरीक्षण भी करेगा।

Danik Bhaskar | Jun 26, 2018, 05:40 PM IST
मुख्यमंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा। मुख्यमंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा।

  • सीएम पद संभालने के बाद पहला विदेश दौरा।
  • उनके साथ कृषि राज्य मंत्री जयद्रथ सिंह परमार भी हैं।

गांधीनगर। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी आज से छह दिवसीय इज़रायल दौरे पर जाएंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री का पदभार सम्भालने के बाद यह उनकी पहला विदेश दौरा होगा। उनके साथ गुजरात के कृषि राज्य मंत्री जयद्रथसिंह परमार और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। इजरायली उद्योगमंत्री ईली कोहेन से बैठक...

वहां के कृषि मंत्री यूरी एरियल, विदेश तथा अंतरराष्ट्रीय सहकारिता मंत्री गिल हस्केल, आर्थिक मामलों और उद्योग मंत्रालय के मंत्री ईली कोहेन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेगा और इज़रायल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी परामर्श करेगा। इसके साथ ही रुपाणी इज़रायल के एयरोस्पेस उद्योग, एलबिल्ट सिटम्स, बोबिलआई कॉर्पोरेशन आदि का दौरा कर 'मेक इन इंडिया' के अंतर्गत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग के अवसरों की सम्भावनाओं पर भी बातचीत करेंगे।

इजरायल के नए आविष्कारों से होगा रूबरू

इस यात्रा के दौरान गुजरात का प्रतिनिधिमंडल जल तकनीक और नवाचार का जायजा लेने के लिए इज़रायल में डेन रीजन वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सोरेक डिसेलिनेशन प्लांट, नानडेन जैन इरिगेशन का निरीक्षण भी करेगा। इज़रायल भी कृषि टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अपने नवीनतम आविष्कारों से इस प्रतिनिधिमंडल को अवगत करवाएगा।

एक जुलाई को वापस आएंगे

इजरायल के प्रधानमंत्री के दौरे पर मोदी ने कृषि और जल क्षेत्र में संयुक्त सहयोग की घोषणा की थी

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहु के हाल के भारत दौरे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उन्होंने संयुक्त रूप से कृषि और जल क्षेत्र में पांच साल सहयोग की घोषणा की थी। इसके तहत 2018 से 20 के तीन वर्ष के लिए एक संयुक्त कार्यक्रम शुरु हुआ है। इसमें भारत के किसानों को इज़रायली कृषि और जल व्यवस्थापन की तकनीक से लैस करने के लिए देशव्यापी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री एक जुलाई को गुजरात वापस लौटेंगे।

प्रतिनिधिमंडल के साथ आज रवाना होंगे। प्रतिनिधिमंडल के साथ आज रवाना होंगे।
नीतिन पटेल संभालेंगे उनका कार्यभार। नीतिन पटेल संभालेंगे उनका कार्यभार।