Hindi News »Gujarat »Vadodra» Cricketer Mohit Mongiya Break Record His Father Nayan Mongiya After 30 Year

मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड

नयन मोंगिया ने अंडर-19 में 224 रन बनाए थे, मोहित ने 260 रन बनाकर तोड़ा रिकॉर्ड।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 16, 2017, 03:13 PM IST

  • मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड
    +5और स्लाइड देखें
    पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया का बेटा मोहित मोंगिया।

    वडोदरा। क्रिकेटर पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए बेटों के नाम में एक नाम और जुड़ गया है। देश के पूर्व विकेट कीपर नयन मोंगिया के बेटे मोहित मोंगिया ने पिता का 30 साल पुराना अंडर-19 में दर्ज किया गया रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिता ने 1988-89 में मुम्बई में खेली गई कूच बिहार ट्रॉफी में वडोदरा की तरफ से मुम्बई के खिलाफ 310 बॉल में 224 रन बनाए थे। मोहित ने 266 बॉल में 28 चौके और 9 छक्के की मदद से 260 रन बनाए।क्या कहा नयन मोंगिया ने…

    इस संबंध में नयन मोंगिया का कहना था कि मेरा रिकॉर्ड टूटा इसकी मुझे खुशी है। पर इससे भी ज्यादा खुशी यह है कि रिकॉर्ड घर में ही रहा। मेरे रिकॉर्ड को मेरे बेटे ने ही तोड़ा। मोहित मोंगिया ने मंगलवार को कूच बिहार ट्रॉफी में मुम्बई के खिलाफ 266 बॉल में 260 रन बनाए। नयन मोंगिया ने यह रिकॉर्ड डेढ़ दिन बेटिंग कर बनाया था, जबकि मोहित ने यह रिकॉर्ड केवल एक ही दिन में बनाया। नयन मोंगिया ने कुल 310 बॉल में 20 चौके और 4 छक्के की मदद से 224 रन बनाए थे। दूसरी और मोहित ने 266 बॉल में 28 चौके और 9 छक्के की मदद से 260 रन बनाए।

    वडोदरा में जश्न का माहौल

    मोहित मोंगिया की इस उपलब्धि के बाद वडोदरा में जश्न का माहौल था। मोंगिया परिवार, उसके दोस्तों और क्रिकेट प्रेमियों ने खुशियां मनाई। आश्चर्य इस बात का है कि मोहित को पता ही नहीं था कि उसने अपने पिता का ही रिकॉर्ड तोड़ा है। रात को उसकी मां ने उसे फोन पर यह जानकारी दी।

    मैं लगातार स्कोरर के सम्पर्क में था

    नयन मोंगिया बताते हैं कि मैं लगातार स्कोरर के सम्पर्क में था। मोहित जब 150 रन पर पहुंचा, तब मुझे विश्वास हो गया था कि आज मेरा 30 साल पुराना रिकॉर्ड ब्रेक होगा। नयन का कहना था कि मोहित ने क्रिकेटर बनने का निर्णय खुद लिया था। वास्तव में वह बहुत ही अच्छा फुटबॉलर है। फुटबॉल के उसने कई मैच खेले हैं। परंतु जब उसने क्रिकेट में मेरे योगदान को देखते हुए खुद क्रिकेटर बनने का फैसला किया। फुटबॉल खेलते हुए दौड़ने और फूटवर्क की ट्रेनिंग उसके लिए क्रिकेट में उपयोगी साबित हुई।

    उसे प्रदीप दाते के पास भेजा

    मोहित की क्रिकेट में रूचि को देखकर मैंने उसे प्रदीप दाते के पास भेजा। अपने प्रारंभिक दिनों में मैंने भी उन्हीं से तालीम ली थी। बाद में मोहित अतुल बेदाड़े, विनित वाडकर समेत अन्य प्रख्यात कोच के पास जाकर ट्रेनिंग ली। इस समय उसके कोच संजय सावंत हैं। मैं मोहित को हर शनिवार-रविवार को कोचिंग देता हूं, उससे चर्चा करता हूं। शहर से बाहर रहने पर वह फोन से मुझसे चर्चा कर ही लेता है।

    कोई भी सीख एक बार देने पर अमल करता है

    मोहित के पहले कोच प्रदीप दाते ने बताया कि जब वह मेरे पास आया, तो उसकी परीक्षा लेने के लिए उससे बहुत ही ज्यादा मेहनत कराता था। परंतु वह कभी थकता नहीं था। उसका मन हमेशा सीखने में ही लगा रहता। एक बार यदि कोई सीख दे दी जाए, तो उसे वह तुरंत अमल में लाता।

    हर शॉट को सोच-विचारकर मारता है

    मोहित के वर्तमान कोच संजय सावंत ने बताया कि वह बहुत ही बढ़िया क्रिकेटर है। उसे किसी भी परिस्थिति में बेटिंग के लिए भेजा जा सकता है। उसे कुछ भी सिखाया जाए, तो वह उसे तुरंत सीख लेता है। अपने हर शॉट वह सोच-विचारकर ही मारता है।

    कद में छोटा पर दिमाग से बड़ा है

    मोहित के कोच अतुल बेदाड़े ने कहा कि वर्ष 2015-16 और 17 में मैंने उसे कोचिंग दी थी। वह कद में छोटा दिखता है, उसकी उम्र केवल 18 साल की है। परंतु उसका दिमाग 25 साल के व्यक्ति की तरह है। वह खूब मैच्योर्ड है, उत्साही है, जो भी सिखाओ, तेजी से सीख लेता है।

    आगेकी स्लाइड्स में देखें PHOTOS

  • मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड
    +5और स्लाइड देखें
    पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया।
  • मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड
    +5और स्लाइड देखें
    नयन मोंगिया ने अंडर-19 में 224 न बनाए थे, मोहित ने 260 रन बनाकर रिकॉर्ड तोड़ा।
  • मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड
    +5और स्लाइड देखें
    मोहित के कोच अतुल बेदाड़े।
  • मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड
    +5और स्लाइड देखें
    मोहित मोंगिया।
  • मोहित मोंगिया ने तोड़ा पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड
    +5और स्लाइड देखें
    पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Vadodara news News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Cricketer Mohit Mongiya Break Record His Father Nayan Mongiya After 30 Year
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Vadodra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×