--Advertisement--

नवरात्रि / परंपरा अनुसार सीएम ने किया आगाज़, अब 9 दिन गरबों का दौर



सीएम विजय रूपाणी ने किया नवरात्र महोत्सव का उद्घाटन सीएम विजय रूपाणी ने किया नवरात्र महोत्सव का उद्घाटन
X
सीएम विजय रूपाणी ने किया नवरात्र महोत्सव का उद्घाटनसीएम विजय रूपाणी ने किया नवरात्र महोत्सव का उद्घाटन

  • शाम होते ही जगह-जगह गूंजने लगे गरबा गीत
  • \'कुमकुम ना पगला पडया, माडी तारा हेत भर्या\' 
     

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2018, 01:10 PM IST

अहमदाबाद. आदिशक्ति मां अंबे और दुर्गा की आराधना तथा अद्भुत गरबाें का लोकप्रिय पर्व नवरात्र गुजरात के घर-घर में घट स्थापन के साथ बुधवार से शुरू हो गया।


घट स्थापन: दीपकभाई शास्त्री ने बताया कि राज्य के लोग अपने-अपने घरों में नवरात्र के पहले दिन घट स्थापन झवेरा वावी (सात धान की बुवाई करके) झवेरा की देवी रूप मे सुबह पूजा-अर्चना आैर आरती करते हैं। नौ दिनों तक रात में घरों के आंगन में गरबा करते हैं। अष्टमी को चंडी पाठ देवी स्तुती, हवन आयोजित किए जाते हैं। नवरात्र के दौरान बालक-बालिकाएं, युवक-युवतियां, वृद्ध-वृद्धा खेलैयाओंं (गरबा खेलने वालों) के चेहरे पर भक्ति, शक्ति और मस्ती नौ दिनों तक देखने को मिलेगी। शाम होते ही 'मां पावा ते गढ़ थी उतर्या मां महाकाली रे' और 'कुमकुम ना पगला पडया, माडी तारा हेत भर्या' जैसे गरबों को गाते हुए गरबा खेलैया झूम उठेंगे। कई लोग नौ दिन व्रत करते हैं। नवमी को विसर्जन: नवमी के दिन लोग गाते, ढोल ताशे बजाते, गरबा करते हुए घटस्थापन का नजदीक के मंदिर में विसर्जन करने जाते हैं। नवरात्र पर्व मां अंबे दुर्गा के प्रति श्रद्धा प्रकट करने तथा युवा दिलों में मौज-मस्ती के साथ गरबा-डांडिया खेलने और अपनी संस्कृति से जुड़ने का सुनहरा अवसर भी है। इस पर्व पर रेस्टोरेंट और खानपान के सामान की दुकानें रात एक बजे तक खुली रहती हैं। 


गरबा स्पर्धा: गुलमोहर ग्रीन्स ने नवरात्रि शुरू होने से पहले ही खेलैयाओं के लिए गरबा प्रतियोगिता आयोजित की। 


पर्यटन विभाग का नवरात्र महोत्सव: जीएमडीसी मैदान में गुजरात पर्यटन विभाग के सहयोग से नवरात्र महोत्सव की शुरुआत हो गई है। पारंपरिक तौर पर नवरात्र के इस भव्य उत्सव का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री करते हैं। बुधवार को नवरात्र के भव्य उत्सव का उद्घाटन सीएम रूपाणी ने किया। 


बंदोबस्त: गुजरात पर्यटन विभाग की जनसंपर्क अधिकारी ख्याति नायक ने बताया कि खेलैयाओं के भेष में महिला पुलिसकर्मी भी निगरानी रखेंगी। अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने भी यहां नवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..