--Advertisement--

सम्मान / सूरत की डॉ. शरीफा समेत 24 लेखकों को मिलेगा साहित्य अकादमी पुरस्कार



Author of Dr. Sharifa Sahitya Akademi Award nominates
X
Author of Dr. Sharifa Sahitya Akademi Award nominates

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 09:01 AM IST

सूरत. देश के 24 लेखकों को वर्ष 2018 के साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया  है। हिंदी की प्रसिद्ध लेखिका चित्रा मुदगल काे ‘नाला सोपारा पोस्ट बॉक्स  नं. 203’ उपन्यास के लिए यह पुरस्कार मिलेगा। वहीं, सूरत की डॉ. शरीफा वीजलीवाला को गुजराती में उनके निबंध संग्रह (‌विभाजननी व्यथा) के लिए यह सम्मान दिया जाएगा।

 

डॉ. शरीफा वीएनएसजीयू में प्रोफेसर और गुजराती विभाग की हेड हैं। कविता संग्रह के लिए डॉ. राजेश कुमार व्याकस (राजस्थानी) को भी चुना गया है। 29 जनवरी को एक समारोह में हर  विजेता को एक लाख रुपए, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न दिया जाएगा। 

 

शरी

‘विभाजन की व्यथा’ पुस्तक के लिए मिलेगा राष्ट्रीय साहित्य अकादमी अवाॅर्ड 

राष्ट्रीय साहित्य अकादमी, दिल्ली-2018 का अवाॅर्ड डॉ. शरीफा विजलीवाला को प्रदान किया जाएगा। भारत की 24 मान्य भाषाओं में से हर मान्य भाषा में यह अवॉर्ड दिया गया है। गुजराती भाषा में शरीफा विजलीवाला को उनकी निबंध पुस्तक, ‘विभाजन की व्यथा’ के लिए यह अवाॅर्ड प्रदान किया जाएगा। यह पुस्तक भारत के विभाजन की पृष्ठभूमि पर लिखी गई है। तमस, ट्रेन टू पाकिस्तान, कितने पाकिस्तान, आग का दरिया जैसे नाटक भी लिखें हैं।

 

असगर वजाहत लिखित नाटक ‘जेणे लाहौर नथी जोयु, ए जन्म्यो ज नथी’ (जिसने लाहौर देखा नहीं, वह जन्मा ही नहीं) का अनुवाद भी डॉ. शरीफा विजलीवाला ने किया है। वर्ष 2015 में अनुवाद के लिए भी उन्हें राष्ट्रीय साहित्य अकादमी, दिल्ली द्वारा अवाॅर्ड प्रदान किया गया था।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..