गांधीनगर / वाइब्रेंट समिट के लिए फूड बनाने वालों का होगा चेकअप



Food makers will be checked for Vibrant Summit
X
Food makers will be checked for Vibrant Summit

  • बीमार कुक, वेटर का असर फूड में न हो इसलिए हेल्थ चेकिंग
  • फूड कमिश्नर: 70 स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी तैनात

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 07:37 AM IST

गांधीनगर.  वाइब्रेंट गुजरात 2019 के अंतर्गत 17 जनवरी से देश-विदेश के मेहमान गुजरात दौरे पर आ रहे है। इस दौरान शहर की विभिन्न होटलों में रहने की व्यवस्था की गई है। मेहमानों को रहने के साथ साथ चाय-कॉफी, खाने-पीने की व्यवस्था में इन्फेक्शन के कारण मेहमान किसी बीमारी की चपेट में न आए इसलिए विभाग ने 70 स्वास्थ्य अधिकारी एवं कर्मचारियों को तैनात के किया गया है।

 

गांधीनगर के महात्मा गांधी मंदिर में आयोजित भोजन समारोह, गाला डिनर, चाय-कॉफी, नाश्ते की व्यवस्था की गई है। उद्घाटन समारोह पूरा होने के बाद तुरंत ही मेहमानों के लिए खाने की व्यवस्था की गई है। इसके बाद रात को, दूसरे दिन दोपहर और आखिरी दिन दोपहर के समय महात्मा गांधी मंदिर में ही मेहमानों के लिए खाने की व्यवस्था की गई है।

 

इसके लिए गोल्डन पास, सिल्वर पास, ब्ल्यू, रेड पास इस तरह हरेक कैटेगरी के महानुभावों के लिए खाने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। ये फूड बनाने वाले अथवा फूड बनाने के समय कोई येपी पदार्थ फूड में न जाए इसकी सतर्कता रखने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम तैनात की जाएगी। इसके लिए हाल ही में 70 फूड ऑफिसरों और कर्मचारियों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है।

 

वाइब्रेंट में खाना बनाने वाले संक्रमित लोगों को हटा दिया जाएगा
जिन लोगों में जैसे कि कुक, वेटर जैसे कारीगरों में फूड बनाने की प्रोसेस के साथ जुड़े हुए है। उन्हें अगर गंभीर बीमारी अथवा चमड़ी के संक्रमित बीमारी है या नहीं की जांच की जाएगी। ऐसे कोई लक्षण अगर किसी वेटर अथवा कुक एवं अन्य फूड बनाने वाले स्टाफ में पाए जाते है तो उसे इस प्रक्रिया से तुरंत हटा दिया जाएगा। 

 

फूड बनाने में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की क्वालिटी की जांच होगी
फूड बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की गुणवत्ता की जांच की जाएगी। फूड तैयार करने में कोई बिगड़ी हुई अथवा हलकी गुणवत्ता वाली वस्तुओं का इस्तेमाल हो रहा है नहीं की भी जांच की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि जो वस्तु इस्तेमाल नहीं होनी है उसकी भी जांच इस दौरान की जाएगी।

COMMENT