सुविधा / गुजरात में 20 नवम्बर से 16 चेक पोस्ट खत्म करने की घोषणा



प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
X
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

  • 29 पॉलिटेक्निक से मिलेगा लर्निंग लायसेंस
  • 15 नवम्बर से लर्निंग लायसेंस का काम शुरू
  • जुर्माना अब ई मेमो से लिया जाएगा

Dainik Bhaskar

Nov 14, 2019, 04:16 PM IST

अहमदाबाद. राज्य सरकार ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की। इसके तहत अब 20 नवम्बर से 16 चेक पोस्ट को खत्म किया जा रहा है। इसके अलावा 221 आईटीआई और 29 पॉलिटेक्निक से लर्निंग लायसेंस बनवाया जा सकेगा। 15 नवम्बर से लर्निंग लायसेंस का काम शुरू हो जाएगा। इस तरह से अब नागरिकों को आरटीओ जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
 

टैक्स का भुगतान ऑनलाइन होगा
वाहन चालक टैक्स और फीस arivahan.gov.in पर ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। चेक पोस्ट से राज्य सरकार को 332 करोड़ रुपए की आय होती थी, जो अब ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी। ओवर डायमेंशन और कार्गों के लिए वाहन और माल की मुक्ति के प्रावधान के मुताबिक फीस चुकाकर मुक्ति प्राप्त की जा सकती है। यह अनुमति केवल वाहन के माप और माल के ओवर डायमेंशन के लिए ही है। ओवरलोड माल की अनुमति ओडीसी माड्यूल पर नहीं मिलेगी। ओवरलोड माल का परिवहन प्रतिबंधित है।
 

ऑनलाइन सेवा में 7 सेवाओं का समावेश
मुख्यमंत्री के अनुसार ऑनलाइन सेवा में 7 सेवाओं का समावेश किया गया है। इसके अनुसार डुप्लीकेट आर.सी. बुक समेत कई कार्य ऑनलाइन होंगे। इसके लिए व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन देना होगा। इस समय गुजरात सरकार के पास 2010 के बाद के सभी वाहनों का डेटा उपलब्ध है। तीन महीनों के अंदर 2001 से 2010 तक के वाहनों का डेटा उपलब्ध हो जाएगा। इस तरह से 20 साल का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा।
 

हेल्प लाइन नम्बर और मार्गदर्शन मिलेगा
इस निर्णय के तहत ट्रेफिक और प्रदूषण में कमी आएगी। इसके साथ ही धंधे और रोजगार को गति मिलेगी। जिससे लोगों की कार्यक्षमता बढ़ेगी। इससे सीधे 40 लाख लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा वाहन चालकों को मार्गदर्शन और शिकायत के लिए हेल्पलाइन नम्बर (079)23257808 और 23251369 का उपयोग किया जा सकेगा। ई मेल और वेबसाइट cot.gujarat.gov.in पर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
 

कई और आरटीओ चेेकपोस्ट बंद किए जाएंगे
राज्य में इस समय अंबाजी, अमीरगढ़, गुंदरी, थावर, थराद, सामखीयाणी, जामनगर, शामलाजी, दाहोद, झालोद, छोटाउदेपुर, सागबारा, कपराड़ा, भिलाड़, सोनगढ़ और वघई में चेकपोस्ट कार्यरत हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना