दयनीय शिक्षा / एमबीए पासआउट बन रहे डिलीवरी ब्वॉय



MBA passout is becoming delivery boy
X
MBA passout is becoming delivery boy

  • इसलिए कम हुई दिलचस्पी
  • बंद होने के कगार पर कई निजी कॉलेज
  • रोजगार कार्यालय में हर माह 250 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन
  • कह रहे कोई भी नौकरी दिला दो

Dainik Bhaskar

Nov 13, 2019, 12:14 PM IST

अनूप मिश्रा. सूरत. एमबीए पास करके छात्र डिलेवरी ब्वॉय, कॉल सेंटर व अन्य छोटी-मोटी नौकरी कर रहे हैं। इससे एमबीए की ओर रुझान घट गया है। छात्र नहीं आने से कई कॉलेज बंद होने के कगार पर हैं। स्थानीय रोजगार कार्यालय में हर महीने 250 से ज्यादा एमबीए पास आउट रजिस्ट्रेशन कराते हैं, जो कहते हैं कि कोई भी छोटी-मोटी नाैकरी कर लेंगे। 7000 रुपए महीने की नाैकरी भी चलेगी। 
 

10 हजार सीटें खाली
राज्य भर के निजी एमबीए कॉलेजों में 10 हजार से ज्यादा सीटें खाली रह गई हैं। अब प्रवेश कमेटी कॉलेजों से सीटें खाली रह जाने का कारण पूछ रही है। गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी की विभागाध्यक्ष डॉक्टर तृप्ति का कहना है कि कॉलेजों में छात्र नहीं आने का मतलब है वे गुणवत्ता परक शिक्षा नहीं दे पा रहे हैं।
द. गुजरात के कॉलेजों में सीटों की स्थिति

 कॉलेज   कुल सीटें  खाली सीटें
 नर्मदा कॉलेज, भरूच  71  50
एमएच काकड़िया, भरूच   71  71
 मालिबा कॉलेज, सूरत  214  187
 महावीर कॉलेज, सूरत   214  214
एसएस अग्रवाल, नवसारी  71  71
मांडवी एजुकेशन, मांडवी  71   70


जीटीयू ने बिना जांचे कॉलेजों में सीटें बढ़ाई

एडमिशन कमेटी फॉर प्रोफेशनल कोर्सेस (एसीपीसी) के मुताबिक निजी एमबीए कॉलेजों में 60 से 100% सीटें खाली हैं। यह आंकड़ा दूसरे राउंड की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद के हैं। सबसे ज्यादा दक्षिण गुजरात के कॉलेजों की हालत खराब है। इंस्पेक्शन कमेटी कॉलेजों से खाली सीटों की लिस्ट लेगी। उसके बाद कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ छात्रों के रुझान के बारे में भी जाना जाएगा।
 

बड़े संस्थानों के छात्रों को ही मिल पा रही है नौकरी
एसीपीसी और जीटीयू ने सीटें बढ़ाने के साथ फीस बढ़ाई। पहले एमसेट के साथ जीसेट की परीक्षा भी ली जाती थी। अब जीसेट नहीं होता। एमबीए करने के बाद छात्र जब नौकरी मांगने जाते हैं तो उनसे अनुभव मांगा जाता है। इन समस्याओं से छात्र परेशान हो जाते हैं। छात्रों का कहना है कि जब तक आप किसी बड़े संस्थान से एमबीए नहीं करते, तब तक आपको आसानी से नौकरी नहीं मिलती।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना