--Advertisement--

आणंद / शाह परिवार के 3 सदस्यों का नाम पहुंचा मंगल पर



आणंद का शाह परिवार। नासा ने मंगल का प्रतीकात्मक टिकट दिया है। आणंद का शाह परिवार। नासा ने मंगल का प्रतीकात्मक टिकट दिया है।
X
आणंद का शाह परिवार। नासा ने मंगल का प्रतीकात्मक टिकट दिया है।आणंद का शाह परिवार। नासा ने मंगल का प्रतीकात्मक टिकट दिया है।

  •  इनसाइट मिशन के तहत नासा द्वारा भेजा गया नाम, आणंद का रहने वाला है परिवार

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2018, 09:38 AM IST

आणंद. नासा का इनसाइट मिशन सफलतापूर्वक मंगल की सतह पर पहुंच गया। साढ़े 6 महीने में करोड़ों किलोमीटर का सफर पूरा कर इनसाइट के साथ पृथ्वी से 24 लाख 29 हजार 807 नाम मंगल पर पहुंचे हैं। इसमें आणंद शहर के एक ही परिवार के तीन सदस्यों के नाम भी शामिल हैं। साढ़े पांच करोड़ किलोमीटर दूर मंगल ग्रह पर अभी तक मानव नहीं पहुंच सके हैं, पर उनका नाम वहां तक पहुंच गया है।

 

आणंद के अर्जुनभाई उनकी पत्नी लता शाह और पुत्री एकता शाह का नाम मंगल ग्रह पर पहुंच गया है। अर्जुनभाई की बेटी एकता शाह अमेरिका के न्यूयार्क में रोएस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआईटी) में एस्ट्रो फिजिक्स में पीएचडी कर रही हैं। एकता शाह ने माता-पिता समेत तीन लोगों का नाम रजिस्टर्ड कराया था। नाम पंजीकृत कराने वाले मंगल पर नहीं जा सकते, पर नासा के मिशन के साथ लगे चिप से उनका नाम वहां पहुंच गया है। इसमें दो दर्जन से अधिक गुजरातियों के नाम हैं।   

 

नासा की ओर से हवाई यात्रा के दौरान मिलने वाले बोर्डिंग पास के आकार का टिकट नाम रजिस्टर्ड कराने वालों को दिए गए हैं। वर्ष 2005 में पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ था। इसके बाद दूसरा राउंड देरी से शुरू किया गया। इसमें 16 लाख नए नाम पंजीकृत हुए थे। इन नामों को व्यवस्थित तरीके से लिखा गया है। नासा द्वारा मंगल पर दुनिया के 10 देशों से नाम भेजा गया है। जिसमें सबसे अधिक अमेरिका के हैं।
 

N

 

इलेक्ट्रॉन बीम से 8 मिमी के चिप पर लिखा गया है नाम

नाम के अक्षर का आकार बाल के हजारवें हिस्से के बराबर है। जैसे मोबाइल की मेमरी कार्ड में 128 जीबी डेटा को संभालना असंभव नहीं है वैसे ही नाम दर्ज कराना या संभालना भी मुश्किल नहीं है। 2030 तक मंगल पर मानव मिशन की तैयारी चल रही है। इलेक्ट्रॉन बिम से 8 मिमी की चिप पर नाम लिखा गया है। नासा ने यादगार के रूप में मंगल का प्रतीकात्मक टिकट परिवार को दिया है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..