• Hindi News
  • Gujarat
  • Now rajdhani train will run with double engine, from Surat to Mumbai in just 2: 25 hours

अपग्रेड / डबल इंजन के साथ 130 की रफ्तार से दौड़ेगी राजधानी

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 12:48 PM IST



प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
X
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

  • सूरत से मुम्बई केवल 2.25 घंटे में
  • मुंबई से दिल्ली की दूरी 14 घंटे में
  • ट्रायल रिपोर्ट मंजूर 
  • आरडीएसओ ने जीएम को दिया निर्देश

सूरत. राजधानी एक्सप्रेस मुंबई से दिल्ली की 1359 किमी का सफर 15.35 घंटे के बजाय 13 से 14 घंटे में पूरा करेगी। इसके डबल इंजन स्पीड ट्रायल की रिपोर्ट को रेलवे बोर्ड की क्लियरेंस मिल गई है। रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) ने पिछले साल अक्टूबर में इसका छह से ज्यादा स्पीड ट्रायल किया था। 


डबल इंजन के साथ चलाने का आदेश
आरडीएसओ ने पश्चिम रेल और उत्तर रेल के महाप्रबंधक को राजधानी को डबल इंजन लगाकर चलाने का आदेश दिया है। इससे राजधानी पुश एंड पुल मेथड से चलेगी। इसके लिए इंजनों के सेट को अपग्रेड करने के साथ रेक में भी बदलाव किया गया है। सबसे पहले ट्रेन संख्या 12951/52 मुंबई-दिल्ली राजधानी ट्रेन को इस मेथड से चलाया जाएगा। 


मथुरा-पलवल लाइन की रिपोर्ट पेंडिंग
पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के मथुरा-पलवल सेक्शन की स्पीड रिपोर्ट पर कुछ तकनीकी कारणों से अभी भी पेंडिंग है। इसकी वजह से राजधानी एक्सप्रेस मुंबई से दिल्ली तक का सफर अभी 13 से 14 घंटे में ही पूरा करेगी। वर्तमान में यह दूरी 15 घंटे 35 मिनट में पूरा होता है। मथुरा-पलवल सेक्शन पर स्पीड रिपोर्ट मंजूर होने के बाद यह सफर 12 घंटे में पूरा हो सकेगा। 
 

सूरत से मुंबई 2.25 घंटे में पहुंचाएगी राजधानी
रेलवे अधिकारी के अनुसार डबल इंजन लगाने के बाद दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस मुंबई से सूरत की दूरी 2.25 घंटे में तय कर लेगी। वर्तमान में यह दूरी तय करने में इस ट्रेन को 2.56 घंटे का समय लगता है। 


पुश-पुल का मेथड
आरडीएसओ और रेलवे बोर्ड से राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन पुश पुल मेथड से करने की मंजूरी मिल गई है, लेकिन अभी मथुरा-पलवल सेक्शन की स्पीड रिपोर्ट की मंजूरी पेंडिंग है। जल्द ही डबल इंजन के साथ राजधानी के परिचालन की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। - रविंद्र भाकर, सीपीआरओ, पश्चिम रेलवे 

COMMENT