नया टाइम टेबल  / मुम्बई-दिल्ली के बीच डबल इंजन के साथ दौड़ेगी राजधानी



प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
X
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

  • यात्रियों का एक घंटे का समय बचेगा
  • 24 अगस्त से शुरू हुआ डबल इंजन का परिचालन
  • रेलवे ने टाइम नहीं किया था रिवाइज्ड

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 12:19 PM IST

सूरत. मुम्बई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अब नया टाइम टेबल जारी होने के बाद डबल इंजन पुश-पुल मेथड के साथ चलेगी। पश्चिम रेलवे ने 24 अगस्त से आगे और पीछे 12 हजार हॉर्स पावर के दो इंजन के साथ चलाया था। इस दौरान मुंबई से दिल्ली के बीच एक घंटे की बचत हुई थी।
 

जल्द ही नया टाइम-टेबल
मुंबई से सूरत यह ट्रेन 28 मिनट पहले पहुंच गई थी। इसे पुराने टाइम टेबल से चलाया जा रहा था। यह ट्रेन जिन-जिन स्टेशनों पर स्पीड अप होकर पहले पहुंचती थी, उन स्टेशनों पर दूसरी ट्रेनों का शेड्यूल होता था। इससे परेशानी हो रही थी। इसलिए राजधानी के स्पीड अप होने का नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा और इसे डबल इंजन पुश-पुल मेथड से चलाया जाएगा।

 

24 अगस्त को 28 मिनट पहले पहुंची थी सूरत
मुम्बई-दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस 24 अगस्त को आगे-पीछे 12 हजार हॉर्स पावर के इंजन के साथ चली थी। यह मुंबई से सूरत 3 घंटे के बजाए केवल 2.25 घंटे में पहुंची थी, जबकि दिल्ली 15.35 घंटे केबजाय केवल 14.30 घंटे में पहुंची थी। उल्लेखनीय है कि पिछले साल पश्चिम रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस का नई तकनीक के साथ ट्रायल किया था। ट्रेन के दोनों छोर पर इंजन लगाकर दौड़ाया गया था। प्रयोग सफल होने के बाद रिसर्च एंड डिजाइन स्टैंडर्ड ऑर्गेनाईजेशन (आरडीएसओ) की ओर से रेलवे बोर्ड की सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद इसे चलाया जाएगा। वर्तमान में मुंबई -नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस मुंबई से शाम 5 बजे रवाना होती है और शाम 7.53 बजे सूरत पहुंचती है। डबल इंजन लगने के बाद यह ट्रेन शाम 7.25 बजे सुरत पहुंच जाएगी। अभी दिल्ली सुबह 8.35 बजे पहुंचती है, लेकिन नई तकनीकी से 7.25 बजे पहुंचेगी।
 

नया टाइम टेबल बनेगा तब नई तकनीकी से चलेगी
राजधानी ट्रेन को पुश-पुल मेथड से डबल इंजन के साथ चलाने की अनुमति मिल गई है। इसकी प्रायोगिक शुरुआत 24 अगस्त से की गई है। इस ट्रेन को अभी प्रयोग के तौर पर जल्दी पहुंचाया जा रहा है। एक बार टाइम सेट होने के बाद नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। उसके बाद इसका परिचालन नियमित हो जाएगा। इससे यात्रियों का कम से कम एक घंटे का समय बचेगा। -खेमराज मीणा, जनसंपर्क अधिकारी(प.रेलवे)

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना