साहस / आरपीएफ जवान ने 20 फुट गहरे पानी में तैरते हुए एक-एक कर सभी को सुरक्षित निकाला



बाढ़ में फंसे लोगों को जवान ने बचाया, इनसेट आरपीएफ का जवान शिवचरण गुर्जर बाढ़ में फंसे लोगों को जवान ने बचाया, इनसेट आरपीएफ का जवान शिवचरण गुर्जर
X
बाढ़ में फंसे लोगों को जवान ने बचाया, इनसेट आरपीएफ का जवान शिवचरण गुर्जरबाढ़ में फंसे लोगों को जवान ने बचाया, इनसेट आरपीएफ का जवान शिवचरण गुर्जर

  • बाढ़ में फंसे 8 लोग
  • जवान बोला- बचाने जा रहा हूं, न लौटूं तो परिवार को बता देना और सभी को बचा लिया
  • एसपी ने कहा- हम राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नाम भेजेंगे 

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 12:24 PM IST

भुज. गुजरात में कच्छ के इलाके भुज में रविवार को बाढ़ के कारण आसपास के इलाकों में 20 फुट से ज्यादा पानी भर गया। हालात इतने खराब हो गए कि ट्रेनों को भी बीच में ही रोकना पड़ गया। ऐसे ही संकट के दौरान ट्रेन में तैनात आरपीएफ जवान शिवचरण गुर्जर ने जान की बाजी लगाते हुए बाढ़ में पेड़ पर फंसे 8 लोगों को बचा लिया। 


पेड़ पर फंसे लोग बचाने की गुहार लगा रहे थे
शिवचरणचंद्र महेसाणा से गांधीधाम जा रही ट्रेन में ड्यूटी पर थे। भारी बारिश के बीच ट्रेन को भुज जाने वाले रास्ते पर सामखियाली गांव के पास ही रोक दिया गया। ट्रेन से शिवचरण ने देखा कि दूर पेड़ पर कुछ लोग फंसे हैं और मदद के लिए चिल्ला रहे हैं। उन्होंने फंसे लोगों को बचाने की ठानी। पेड़ के आसपास 20 फुट तक पानी था। सामखियाली पुलिस भी लाेगाें काे निकालने के लिए जद्दोजहद कर रही थी। पानी का बहाव तेज होने से रेस्क्यू ऑपरेशन की रणनीति पर विचार चल रहा था। तभी, आरपीएफ जवान शिवचरण गुर्जर पानी में कूदने लगे, तो पुलिस ने कहा कि पानी गहरा है। इस पर उन्होंने कहा कि 'मैं इन लोगों को बचाने के लिए जा रहा हूं, आप वीडियो बना लेना। शायद वापस न लौट सकूं। मेरे परिवारवालों को वीडियो दिखाकर कहना कि लोगों को बचाने के लिए मैं शहीद हो गया।' इतना कहकर शिवचरण ट्रेन से ही रस्सी लेकर कूद पड़े और तेज बहाव के बावजूद तैरते हुए उस पेड़ तक जा पहुंचे जहां लोग फंसे थे। यहां से एक-एक कर 8 लोगों काे उन्होंने बाहर निकाला। ट्रेन में मौजूद भचाऊ के डीएसपी केजी झाला ने कहा कि जो साहस शिवचरण ने दिखाया वह सराहनीय है। उन्होंने बिना समय गंवाए हमसे रस्सी मांगी और तेज बहाव में कूद पड़े। जबकि हम यह तय भी नहीं कर पाए थे कि लोगों को किस तरह बचाना है। 


एसपी ने कहा- हम राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नाम भेजेंगे 
कच्छ में भारी बारिश के कारण बाढ़ आई हुई है। वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से अब तक 300 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया है। कच्छ की एसपी परीक्षिता गुर्जर ने कहा कि ट्रेन से निकलकर 8 लोगों को बचाने वाले आरपीएफ जवान शिवचरण गुर्जर का नाम रेलवे पुलिस की ओर से राष्ट्रपति पदक के लिए नामांकित किया जाएगा।  

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना