--Advertisement--

शिकंजे में / नवापुर चेकपोस्ट पर 300 रुपए की घूस लेते आरटीओ अधिकारी गिरफ्तार



नवापुर चेकपोस्ट पर ट्रक चालकों से अवैध वसूली करते रंगेहाथों दबोचे गए आरटीओ अधिकारी। नवापुर चेकपोस्ट पर ट्रक चालकों से अवैध वसूली करते रंगेहाथों दबोचे गए आरटीओ अधिकारी।
RTO officer arrested for taking bribe on Navapur checkpost
X
नवापुर चेकपोस्ट पर ट्रक चालकों से अवैध वसूली करते रंगेहाथों दबोचे गए आरटीओ अधिकारी।नवापुर चेकपोस्ट पर ट्रक चालकों से अवैध वसूली करते रंगेहाथों दबोचे गए आरटीओ अधिकारी।
RTO officer arrested for taking bribe on Navapur checkpost

  • एंट्री के नाम पर ट्रक चालकों से हो रही है अवैध वसूली, एसीबी ने मारा छापा
  • ट्रक चालकों से हर रोज होती है लाखों रुपयों की वसूली

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 09:27 AM IST

नवापुर.  गुजरात और महाराष्ट्र सीमा पर स्थित नवापुर चेकपोस्ट पर तैनात अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर ट्रक चालकों से अवैध वसूली किए जाने की शिकायतें पिछले कई दिनों से आ रही थी। गुरूवार की रात एंटी करप्शन विभाग की टीम ने छापेमारी कर आरटीओ अधिकारी शशिकांत जोगे और उसका पंटर ईश्वर शिंदे को ट्रक चालक से रिश्वत लेते रंगे हाथों धर दबोचा। जबकि छापेमारी की सूचना पाते ही एक शख्स घटनास्थल से फरार होने में कामयाब हो गया।

 

इस मामले में नवापुर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। एंटी करप्शन की कार्रवाई के बावजूद दूसरे दिन सुबह फिर से ट्रक चालकों से गैरकानूनी एंट्री फीस वसूली जारी रही।  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरत-धुलिया हाईवे पर स्थित महाराष्ट्र और गुजरात को जोड़ने वाले नवापुर चेकपोस्ट पर पिछले कई दिनों से ट्रक चालकों से गैरकानूनी रूप से एंट्री फीस के नाम पर धन उगाही की जा रही थी। इसी तरह एक ट्रक चालक को रोककर उसके पास आवश्यक कागजात होने के बावजूद एंट्री फीस के तौर पर 300 रुपए की मांग की गई।

 

इसके बाद तेलंगाना के ट्रक चालक द्वारा महाराष्ट्र के बुलढाणा एंटी करप्शन विभाग के अधिकारियों को इसकी शिकायत की गई। गुरुवार की रात एंटी करप्शन विभाग की टीम ने निगरानी रखकर एक ट्रक चालक से 300 रुपए की रिश्वत लेते हुए आरटीओ अधिकारी शशीकांत जोगे और उसका साथी ईश्वर शिंदे को गिरफ्तार कर लिया गया। 

 

 

चेकपोस्ट पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे से 100 मीटर दूरी पर होती है वसूली 
नवापुर चेकपोस्ट पर अधिकारियों द्वारा निजी पंटर रखकर गैरकानूनी वसूली की जाती है। ये पंटर ट्रक चालकों के पास आवश्यक कागजात होने के बावजूद डरा-धमका कर गैरकानूनी रुप से एंट्री टैक्स के नाम पर पैसों की मांग करते है। चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसलिए आरटीओ अधिकारी भी कैमरे के सामने नहीं बैठते। जबकि इससे 100 मीटर दूर एक कैबिन में बैठकर टैक्स वसूला जाता है। ताकि आरटीओ अधिकारी का काम सीसीटीवी में कैद न हो।

 

यहां पर हर रोज होता है 2500 हजार से अधिक ट्रकों का आवागमन
नवापुर चेकपोस्ट पर चौबीस घंटे के भीतर लगभग 2500 ट्रकों का आवागमन होता है। एक ट्रक से करीब 300 रुपए गैरकानूनी वसूली कर दिनभर में 5 लाख रुपए से अधिक की वसूली की जाती है। यहां पर गुजरात से महाराष्ट्र के अलावा इंदौर के लिए भी बड़ी संख्या में ट्रकों का आवागमन होता है। बता दें कि इससे पहले भी नवापुर चेकपोस्ट पर ट्रक चालकों से मनमानी लूट किए जाने की शिकायतें सामने आ चुकी है।

 

टैक्स बचाने के लिए चोरी-छिपे उच्छल मार्ग से दौड़ती है कई ट्रकें
जानकारी मिली है कि गुजरात और महाराष्ट्र को जोड़ने वाले नवापुर चेकपोस्ट पर ट्रकों का एंट्री टैक्स और आरटीओ अधिकारियों को रिश्वत की रकम देना न पड़े इसके लिए गांधीनगर से महाराष्ट्र और महाराष्ट्र से गांधीनगर आवागमन करने वाली कई ट्रकें, ट्रेलर गुजरात राज्य के उच्छल मार्ग होकर दौड़ती है। जिससे महाराष्ट्र आरटीओ विभाग को करोड़ों रुपयों का नुकसान हो रहा है। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..