शर्मसार सूरत / 49 साल के शिक्षक की करतूत: छात्रा ने कहा-वह मुझे गंदे तरीके से छूता है



जितेंद्र लिंबछिया जितेंद्र लिंबछिया
X
जितेंद्र लिंबछियाजितेंद्र लिंबछिया

  • अभिभावकों ने किया स्कूल में हंगामा
  • धमकी से डरकर 4 महीने तक छिपाती रही अपना दर्द
  • परीक्षा हॉल में भी की थी छेड़छाड़ 

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2019, 03:10 PM IST

सूरत. स्कूल खुलने के पहले दिन एक बच्ची को जब मां स्कूल भेजने लगी तो डरी-सहमी बच्ची ने कहा कि वह नहीं जाएगी, क्योंकि शिक्षक उससे छेड़छाड़ करता है। शिक्षक मार्च से बच्ची से छेड़छाड़ कर रहा था। उसने बच्ची को धमकी दी थी कि किसी को बताएगी तो जान से मार दूंगा। 


चौथी कक्षा में पढ़ती है बच्ची
मनपा संचालित शिक्षण समिति के उमरवाडा स्थित गुजराती माध्यम के स्कूल क्रमांक 190 में बच्ची कक्षा 4 में पढ़ती है। छेड़छाड़ के बारे में परिवार वालों को पता चला तो उन्होंने स्कूल में पहुंचकर हंगामा किया। आक्रोशित लोगों को संभालने के लिए 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए लगाए गए। पुलिस ने आरोपी शिक्षक जीतेंद्र विष्णु लिंबछिया को गिरफ्तार कर लिया। 


बच्चों की बातों को गंभीरता से लें 
बच्चियां जब भी कहीं बाहर से आएं, उनसे पूछना चाहिए कि बाहर उनके साथ क्या-क्या हुआ। जब भी वे माता-पिता को कोई बात बताएं या शिकायत करें तो उसे गंभीरता से लेना चाहिए। मां को चाहिए कि वह अपनी बच्ची को उसके प्राइवेट पार्ट्स की जानकारी दे। उसे बताए कि अगर कोई उसे गलत तरीके से छुए तो वह उसका विरोध करे। उन्हें गुड टच और बैड टच के बारे में बताएं। 
एक्सपर्ट व्यू रुद्रेश व्यास, मनोवैज्ञानिक 

 

परीक्षा हाॅल में भी करता था छेड़छाड़
छात्रा ने अपनी मां से बताया कि शिक्षक जीतेंद्र मार्च से उसके साथ छेड़छाड़ कर रहा है। ऑफिस में बुलाकर उसके साथ गंदी हरकतें करता है। परीक्षा हाॅल में भी उसने छेड़खानी की थी। 27 मार्च को बेटी जब परीक्षा देने गई थी तब शिक्षक ने उसके शरीर पर अलग-अलग जगहों पर गलत तरीके से हाथ लगाया। 


मां: बेटी ने पहले भी कई बार बताया कि टीचर गलत तरीके से छूता है 
बच्ची की मां ने बताया कि सोमवार सुबह 7 बजे जब हम स्कूल पहुंचे तो आरोपी शिक्षक जीतेंद्र लिंबछिया वहां मौजूद था। उससे पूछताछ की तो उसने कहा कि जो हो गया सो हो गया, बात को बढ़ाओ मत, घर जाओ। मैंने इसका विरोध किया, क्योंकि आज छोड़ देंगे तो कल फिर वह किसी बच्ची से घिनौनी हरकत करेगा। मैंने उसके खिलाफ शिकायत कर दी। बेटी ने पहले भी इस शिक्षक की हरकत के बारे में कई बार बताया था कि शिक्षक क्लास में उसका शरीर छूता है। 


शिक्षकों को दिए जाएंगे दिशा-निर्देश 
पुलिस ने आरोपी शिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। शिक्षक ने अपना गुनाह कबूल नहीं किया है। मामले की जांच की जा रही है। समिति के चेयरमैन हसमुख पटेल ने कहा कि आरोपी शिक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है। उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 13 जून को प्रिंसिपल की बैठक बुलाई गई। इसमें सभी शिक्षकों को स्कूल में छात्रों के साथ व्यवहार के लिए दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।  

COMMENT