अव्यवस्था / स्पाइस जेट-एयर इंडिया ने 189 सीटर एयरक्राफ्ट को 90 सीटर में बदला

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 02:09 PM IST



प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
X
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

  • 5 माह में 5 फ्लाइट्स बंद
  • दिल्ली के भरपूर यात्री

सूरत. सूरत एयरपोर्ट पर यात्री बढ़ने के बावजूद पांच महीने में पांच उड़ानें बंद कर दी गईं। इसके अलावा दिल्ली रूट पर भरपूर यात्री मिलने के बावजूद कई विमानन कंपनियों ने अपने 189 सीटर एयरक्राफ्ट को 90 सीटर में बदल दिया है। 


इंडिगो ने भी मुम्बई फ्लाइट बंद की
स्पाइस जेट ने कुछ समय पहले सूरत से जोधपुर, हैदराबाद, उदयपुर-वाराणसी फ्लाइट को बंद कर दिया है। इसके अलावा चेन्नई फ्लाइट को अनिश्चितकाल तक के लिए रद्द कर दिया है। सूरत एयरपोर्ट से एक महीने पहले इंडिगो ने भी मुंबई फ्लाइट बंद की। 


हर माह 35 हजार यात्री
सूरत एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रति माह 35 हजार से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। इनमें एयर इंडिया, स्पाइस जेट और इंडिगो द्वारा दिल्ली उड़ानों का संचालन हो रहा है। स्पाइस जेट ने सुबह की दिल्ली फ्लाइट एयरक्राफ्ट को 189 सीटर से कन्वर्ट करके 90 सीटर कर दिया है। एयर इंडिया ने भी अपनी दिल्ली फ्लाइट को 189 सीटर से बदल कर 125 सीटर कर दिया है। स्पाइस जेट की सूरत-भोपाल फ्लाइट 80% खाली चल रही है। दिल्ली के यात्रियों को वाया भोपाल होकर भेज रहे हैं। 


जेट के रूट पर फ्लाइट चाहती है स्पाइसजेट 
जेट एयरवेज की उड़ानें बंद होने के बाद स्पाइस जेट ने ज्यादा से ज्यादा जेट के रूट पर अपनी उड़ानें शुरू करने की योजना बनाई है। इसकी वजह से वह अपने बड़े विमानों को अभी से सूरत से हटा रही है। जैसे ही जेट एयरवेज के रूट पर स्पाइस जेट को फ्लाइट उड़ाने की अनुमति मिलती है वह इन बड़े एयर क्राफ्ट को उन रूटों पर लगाएगी। 


अनिश्चितता बरकरार 
गो एयर ने सूरत एयरपोर्ट से 6 नए रूट के लिए प्रस्ताव दिया था, लेकिन बाद में उसने अपनी योजना बदल दी। वी वर्क फॉर वर्किंग एयरपोर्ट ग्रुप के सदस्य संजय जैन ने बताया कि हमने इन तमाम विमानन कंपनियों से इस बारे में बात की है, ताकि इस तरह की अनिश्चितता दूर हो सके। इसके लिए हमने स्पाइस जेट को ज्ञापन भी दिया है। स्पाइस जेट प्रबंधन ने बताया कि अभी रोटेशन के चलते एयरक्राफ्ट में बदलाव किए जा रहे हैं। आने वाले दो तीन महीने में यह समस्या दूर हो जाएगी। 

COMMENT