--Advertisement--

उपलब्धि / वडोदरा में देश का सबसे बड़ा गरबा



नयनाभिराम दृश्य नयनाभिराम दृश्य
X
नयनाभिराम दृश्यनयनाभिराम दृश्य
  • 31 साल से गरबा हो रहा; 35 हजार लोग आते हैं, ड्रेस से लेकर सुर-ताल तक तय 
  • आयोजकों का दावा है कि 31 साल में छेड़छाड़, झगड़े जैसी कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई
     

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 01:13 PM IST

वडोदरा. तस्वीर देश के सबसे बड़े गरबा आयोजन की है। वडोदरा में चल रहे इस गरबा आयोजन में रोजाना करीब 35 हजार लोग डांडिया करने पहुंच रहे हैं। चीन, जर्मनी और फ्रांस समेत कई देशों के युवा-युवतियां भी गरबे का लुत्फ उठा रहे हैं। करीब 10 हजार लोग तो बतौर दर्शक शामिल हो रहे हैं।


31 साल से चल रहा है:  31 सालों से नवरात्रि पर यूनाइटेड-वे संस्था इसका आयोजन करती आ रही है। खास बात यह है कि इसमें हिस्सा लेने वाले लोग परंपरागत ड्रेस और गरबा गीतों पर ही नृत्य करते हैं। पुरुष केडिया-धोती तो महिलाएं चणिया-चोली में गरबा करती हैं। इनके कपड़ों पर कढ़ाई-बुनाई भी होती है। गरबे में फिल्मी गाने और उससे जुड़ी धुनें शामिल नहीं की जाती है। आयोजकों का दावा है कि 31 साल में छेड़छाड़, झगड़े जैसी कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई। 


25 हजार वाहनों की पार्किंग व्यवस्था: पूरा आयोजन 11,300 वर्ग मीटर के मैदान में होता है। रोशनी के लिए 24 बड़े हेलोजन टॉवर लगाए गए हैं। इसके अलावा हजारों रंग-बिरंगी लाइट्स भी लगाई गई हैं। समारोह स्थल पर 10 हजार चार पहिया और 15 हजार दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 


24 घंटे में सभी पास ऑनलाइन बिके : यह आयोजन हर साल शारदीय नवरात्र में होता है। यहां गरबे के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होता है। इस बार महज 24 घंटे में ही सभी सीजनल पास बुक हो गए। इनकी कीमत 3500 रुपए तक होती है। इस पूरे आयोजन पर 3 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। पास की ब्रिकी से यह रकम आती है। 
 

--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..