--Advertisement--

कार्रवाई / आरोपी विनय शाह की पत्नी भार्गवी छह दिन की रिमांड पर



भार्गवी शाह भार्गवी शाह
X
भार्गवी शाहभार्गवी शाह

260 करोड़ का ऑनलाइन विज्ञापन/निवेश घोटाला

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 09:37 AM IST

अहमदाबाद.  गुजरात में ऑनलाइन विज्ञापन और निवेश के नाम पर किए  गए 260 करोड़ रुपए से अधिक के घोटाले के फरार मास्टर माइंड विनय शाह की  पत्नी भार्गवी को जांच एजेंसी सीआईडी-क्राइम ने शुक्रवार को यहां अदालत में पेश किया  जिसने आगे की पूछताछ के लिए उसे छह दिन की पुलिस हिरासत (रिमांड) में सौंप  दिया। लंबी फरारी के बाद कल ही भार्गवी ने आत्मसमर्पण किया था। अदालत ने महिला पुलिस की मौजूदगी में 13 नवंबर तक उन्हें पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ और जांच करने की मंजूरी दे दी।

 

विगत 24 नंवबर को विनय शाह को नेपाल की पुलिस और वहां के  आयकर विभाग ने बड़े पैमाने पर डॉलर, पाउंड और यूरो तथा अन्य विदेशी मुद्रा  के साथ वहां के मशहूर पर्यटन स्थल पोखरा से गिरफ्तार किया था और वह अब भी  वहां जेल में है। उसे प्रत्यर्पण के जरिये ही भारत लाया जा सकता है।

 

हजारों लोगों को चूना लगाने वाले इस घोटाले के मास्ट माइंड शाह का दिल्ली  के एक स्पा में काम करने वाली नेपाली महिला चंदा थापा से संबंध था और वह  पोखरा में बार, कैसिनो (शराबखाना और जुआघरों) में अपने खर्चीलेपन के कारण  आम लोगों और पुलिस की नजर में आ गया था। उसे वहां की पुलिस और आयकर विभाग  ने वहां के विदेशी मुद्रा विनिमय संबंधी कानून के तहत पकड़ा है। उसके पास  से लगभग 30 लाख रुपए मूल्य की विदेशी मुद्रा भी बरामद हुई है।

 

अअ

नेपाल में बंद विनय शाह का पुलिस, नेताओं से है गहरा संबंध, पत्नी भी है सह आरोपी

विनय शाह ने अहमदाबाद के थलतेज में एक कार्यालय खोल कर लोगों से उसकी वेबसाइट पर प्रचार देखने और निवेश करने पर अधिक पैसे देने के नाम पर 260 करोड़ से अधिक का घोटाला किया था। उसने कई लोगों को विदेश की सैर भी कराई थी। बाद में वह फरार हो गया था।

 

इसी माह 14 नवंबर को राज्य सरकार ने इस मामले की जांच सीआईडी क्राइम को सौंपी और इसके लिए एक विशेष जांच दल यानी एसआईटी का गठन कर दिया। पिछले ही माह उसके ठिकानों पर छापेमारी कर पुलिस ने कम्प्यूटर समेत लगभग 50 लाख की संपत्ति बरामद की थी। विनय शाह के पुलिस तथा राजनेताओं से संबंध होने के भी आरोप लगाए गए थे। उसकी पत्नी भार्गवी शाह भी सह आरोपी है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..