पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बरसों बाद ब्रिटेन ने एक बार फिर कच्छ के नमक का स्वाद चखा

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कच्छ में उत्पादित नमक
  • आजादी के बाद बंद किया गया निर्यात शुरू
  • अरब देशों और मलेशिया भी जाता है हमारा नमक

कंडला. भारत में आजादी की लड़ाई में नमक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आजादी के बाद भारतीय नमक को अंतरराष्ट्रीय मानकों में सही नहीं पाया गया। इसलिए इसका निर्यात नहीं हो पाया। पर अब हमारे देश का नमक मानकों में खरा उतर गया है। अब कच्छ से दूसरे देशों में नमक का निर्यात शुरू हो गया है। बरसों बाद ब्रिटेन कच्छ के नमक का स्वाद चख रहा है।

आजादी के बाद खेप जाना बंद था
ऐतिहासिक महत्व की दांडी यात्रा नमक पर लादे गए कर के विरोध में निकाली गई थी। आजादी के बाद ब्रिटेन को भारत से नमक जाना बंद हो गया था। अब दशकों बाद अंग्रेजों ने भारतीय नमक का स्वाद चखा है। भारत नमक के निर्यातक किरण बकुत्रा और पार्थ अग्रवाल ने बताया कि हमारी ओर से नमक के निर्यात की काफी कोशिशें हुई। पर हमारा नमक अंतरराष्ट्रीय मानकों में खरा नहीं उतर रहा था। अब हमने वह गुणवत्ता वाला नमक बनाना शुरू कर दिया है। पहली खेप के रूप में 10 टन नमक ब्रिटेन पहुंच चुका है। अब आगे अभी और भी निर्यात होने हैं। उल्लेखनीय है कि पूरे देश में कुल खपत का 70 प्रतिशत नमक कच्छ में उत्पादित किया जाता है। अरब देशों और मलेशिया में भी देश का कई टन नमक निर्यात किया जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें