--Advertisement--

शेर के पिंजरे में कैद युवक ने कहा-‘मु़झे बाहर निकालो, भूख लगी है’

युुवक पिंजरे के अंदर कैसे घुसा, वनविभाग के लिए यह एक पहेली

Danik Bhaskar | Mar 03, 2018, 03:39 PM IST
मस्ती-मस्ती में युवक शेर के पिंजरे में कैद हो गया। मस्ती-मस्ती में युवक शेर के पिंजरे में कैद हो गया।

ऊना। सोरठ इलाके में शेरों का आतंक इन दिनों काफी बढ़ गया है। वे अब मानवबस्ती की ओर रुख करने लगे हैं। ऐसे में गिर पूर्व के जशाधार रेंज में स्थित राव नदी के आसपास काफी समय से शेरों का आना-जाना बढ़ गया है। इसके मद्देनजर वन विभाग ने उस क्षेत्र में शेर को पकड़ने के लिए पिंजरा रखा था, जिसमें शेर तो नहीं, पर एक युवा फंस गया। पिंजरे का निरीक्षण करने गया था युवा…

एकांत में रखे पिंजरे को देखकर युवक ने उसका निरीक्षण करना चाहा। इसके लिए वह पिंजरे के अंदर चला गया। उसके अंदर जाते ही पिंजरा अचानक बंद हो गया। युवक ने उसे खोलने की काफी कोशिशें की, पर पिंजरा नहीं खुला। काफी समय बाद जब वहां से दो व्यक्ति गुजरे, तो युवा ने उनसे कहा कि मुझे इस पिंजरे से बाहर निकालो, मुझे भूख लगी है। इस वीडियो के वायरल होते ही लोगों में चर्चा का विषय बन गया। जब भास्कर ने इस वीडियो के बारे में वनविभाग के अधिकारियों से पूछा, तो उनका कहना है कि हमें इस प्रकार का कोई वीडियो नहीं मिला है। परंतु यदि ऐसी कोई घटना हुई है, तो यह एक गंभीर मामला है। इसकी जांच होगी।

आखिर पिंजरा बंद कैसे हो गया?

वनविभाग ने प्राणियों को पकड़ने के लिए जो पिंजरा बनाया है, उसके बारे में यह कहा जाता है कि यदि कोई इस पिंजरे पर अपना पैर रखे, तो ऊपर लगी पीन का लॉक लग जाता है और पिंजरे का दरवाजा अंदर से बंद हो जाता है। इसके बाद वह अंदर ही रह जाता है। इसके पहले के पिंजरे ऐसे होते थे कि उसका दरवाजा खोलकर उसके नीचे सामान्य रूप से टेका दिया जाता था, इसके साथ एक रस्सी बंधी होती है, इस रस्सी को पिंजरे में कैद शिकार के साथ बांध दिया जाता है, इसमें जब शिकार को पकड़ने के लिए अटैक किया जाता है, तो इस रस्सी को खींच दिया जाता है, जिससे दरवाजा बंद हो जाता है।

युवक पूरी रात पिंजरे में कैद रहा?

पिंजरे में कैद युवा को लेकर यहां अनेक चर्चाएं हैं। कहा तो यह भी जा रहा है कि युवक रात भर पिंजरे में कैद रहा। युवक कैसे अंदर गया, उसका वीडियो किसने बनाया? वह बाहर कैसे आया, यह सब एक पहेली है, जिसे वनविभाग को सुलझाना है।

जशाधार रेंज में स्थित राव नदी के पास रखा था पिंजरा। जशाधार रेंज में स्थित राव नदी के पास रखा था पिंजरा।
चर्चा है कि युवक पूरी रात पिंजरे में कैद रहा। चर्चा है कि युवक पूरी रात पिंजरे में कैद रहा।
युवक का वीडियो किसने बनाया, यह एक पहेली है। युवक का वीडियो किसने बनाया, यह एक पहेली है।