Home | Gujarat | Rajkot | Monk arrested for blackmailing of Girl on social Media in Morbi

फर्जी आईडी बनाकर युवतियों को ब्लेकमेल करने वाला साधू अरेस्ट

लंदन से MBA किया था, युवतियों से वीभत्स तस्वीरें मंगवाता था, विसावदर का है निवासी।

Dainikbhaskar.com| Last Modified - Feb 02, 2018, 01:03 PM IST

1 of
Monk arrested for blackmailing of Girl on social Media in Morbi

मोरबी। साधू का नाम आते ही लोग आंखें मूंदकर उस पर विश्वास कर लेते हैं। किंतु वांकानेर में हुई घटना के बाद अब साधू पर भी विश्वास करना मुश्किल हो गया है। इस कथित साधू ने सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी के माध्यम से युवतियों की अश्लील तस्वीरें बनाकर उनसे ब्लेकमेल किया। इस पर पुलिस ने उसे जूनागढ़ के विसावदर से अरेस्ट किया। लंदन से एमबीए किया है कथित साधू ने…

 

इस साधू के बारे में बताया गया है कि इसने लंदन से एमबीए किया है। पिता को कैंसर होने पर वह भारत आया।  दो साल के भीतर ही माता-पिता के अवसान के बाद उसने संन्यास ग्रहण कर लिया। पर अकेलेपन के कारण उसे गलत लत लग गई। वांकानेर पुलिस के अनुसार उन्हें एक पत्र प्राप्त हुआ था, जिसमें यह कहा गया था कि कोई फेसबुक और अन्य साेशल साइट पर युवतियों को उनके फोटो वायरल करने की धमकी दे रहा है। इस पर पुलिस ने इसकी जांच शुरू की। तब पता चला कि आरोपी का पता लंदन बता रहा है। वह एक से अधिक नम्बरों का इस्तेमाल करता है। आखिर में सायबर सेल ने फेसबुक के माध्यम से आरोपी को धोराजी के कलाणा में स्थित कालेश्वर मंदिर से उसे अरेस्ट कर लिया।

 

जूनागढ़ में संन्यास लिया था

आरोपी का मूल नाम गौतमनाथ जगदीश चंद्र गोंडलिया है। वह मूल रूप जूनागढ़ जिले के विसावदर का रहने वाला है। गौतम ने 2011 में लंदन की ईस्टर्न यूनिवर्सिटी से बीबीए और एमबीए किया। इसके बाद वहीं व्यवसाय करने लगा। इधर भारत में उसके पिता को कैंसर हो जाने पर वह भारत आ गया। दो साल में ही माता-पिता का अवसान हो गया। इससे उसमें वैराग्य का भाव आ गया। उसने जूनागढ़ में संन्यास ले लिया।

 

मोह नहीं छूटा, मोबाइल नशा बन गया

संन्यास लेने के बाद भी अकेलेपन के कारण उसने मोबाइल का सहारा लिया। फिर वह सोशल मीडिया से जुड़ गया। उसके लिए यह एक नशा हो गया। सबसे पहले तो उसने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अलग-अलग नाम से फेक आईडी बनाई।  फिर खुद को लंदन निवासी बताकर वांकानेर की एक युवती को फंसाया। उसे शादी का प्रलोभन दिया। उसके अश्लील फोटो प्राप्त कर लिए। फिर उसने युवती के भाई से सम्पर्क कर उसकी बहन से शादी के लिए दबाव डालने लगा। उसके बाद बात न बनने पर उसने युवती को धमकी दी कि अगर शादी नहीं की, तो उसके फोटो वायरल कर देगा।

 

हो सकती है 7 साल की जेल

कथित साधू द्वारा जो कुछ किया गया है, उसके आधार पर उसे 7 साल की जेल हो सकती है। नियम के अनुसार सोशल साइट्स पर कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को अश्लील तस्वीरें वायरल करने की धमकी देता है, तो इसे साइबर क्राइम माना जाता है। जिसमें इस तरह के अपराध पर 7 साल तक की कैद हो सकती है।

 

अनजाने लोगों से फोटो शेयर न करें

साइबर क्राइम लगातार बढ़ रहे हैँ। इसका सबसे अधिक शिकार युवतियां और महिलाएं ही हो रही हैं। इससे पुलिस नेआगाह किया है कि सोशल साइट्स का उपयोग करते समय किसी भी अनजाने को अपनी तस्वीर कभी शेयर न करें। अपने एफबी एकाउंट का पासवर्ड भी किसी को न दें। अनजाने लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट कभी स्वीकार न करें। यदि कुछ होता है, तो तुरंत पुलिस को इसकी जानकारी दें।

 

 
Monk arrested for blackmailing of Girl on social Media in Morbi
Monk arrested for blackmailing of Girl on social Media in Morbi
Monk arrested for blackmailing of Girl on social Media in Morbi
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now