सूरत

--Advertisement--

राज्यसभा की 4 सीटों के लिए हुए 8 में से एक नामांकन रद्द

निर्दलीय प्रत्याशी के पर्चे पर एक भी हस्ताक्षर नहीं

Danik Bhaskar

Mar 14, 2018, 04:46 AM IST

गांधीनगर. राज्यसभा की चार सीटों के हुए कुल आठ नामांकन में से मंगलवार को एक नामांकन को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया। निर्वाचन अधिकारी एबी करोवा के कार्यालय से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार भाजपा के तीन आधिकारिक उम्मीदवारों (केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला और केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी, उर्वरक एवं रसायन राज्य मंत्री मनसुख मांडविया तथा राज्य के पूर्व मंत्री किरीट राणा) तथा इसके एक डमी प्रत्याशी (रजनी पटेल) और कांग्रेस के दो प्रत्याशियों (पूर्व रेल राज्य मंत्री नाराण राठवा और अमीबेन याज्ञनिक) और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय पीके वालेरा के पर्चे सही और मान्य पाए गए। केवल एक पर्चा निर्दलीय परेश मूलाणी का पर्चा इस वजह से रद्द हो गया क्योंकि इस पर एक भी समर्थक विधायक का हस्ताक्षर नहीं था।

नियमानुसार प्रत्येक पर्चे पर 10 विधायकों का हस्ताक्षर बतौर समर्थक होना चाहिए। भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे के प्रत्याशियों के नामांकन की वैधता को चुनौती भी दी थी पर निर्वाचन अधिकारी ने इन्हें खारिज कर दिया। भाजपा ने सोमवार को अंतिम क्षणों में पर्चा भरने वाले कांग्रेस के नारण राठवा के एक प्रमाण पत्र तथा इसे जमा करने की प्रक्रिया और समय को लेकर आपत्ति दर्ज की थी।

राज्यसभा की चारों सीटें भाजपा के कब्जे में थी
चारों सीटें पहले भाजपा के कब्जे में थीं पर दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा की सीटें घट जाने से अब इनमें से दो पर ही यह जीत हासिल कर सकती है। सभी नामांकन सोमवार को अंतिम तिथि को ही हुए थे और इसको लेकर खासा नाटकीय घटनाक्रम बना था। कांग्रेस की प्रत्याशी अमीबेन याज्ञनिक की उम्मीदवारी के विरोध में गुजरात महिला कांग्रेस की प्रमुख सोनलबेन पटेल ने त्यागपत्र दे दिया था।

विधानसभा के बैन्कवेट हॉल में होगा चुनाव
भाजपा ने कम संख्याबल के चलते ही इस बार केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को गुजरात की बजाय उत्तर प्रदेश से राज्यसभा में भेजने का निर्णय लिया है। इसके चौथे राज्यसभा सदस्य शंकर वेगड़ को इस बार टिकट नहीं दिया गया है। अगर इस बार भी चुनाव की जरूरत पड़ी तो गत आठ अगस्त को हुए चुनाव जिसमें कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल प्रत्याशी थे, की तर्ज पर खासा खींचतान वाला चुनाव देखने को मिल सकता है। चुनाव विधानसभा भवन के चौथे माले पर बैन्कवेट हॉल में होगा।

Click to listen..