--Advertisement--

रिजल्ट से एक दिन पहले बीजेपी ने की जुलूस की तैयारी, EVM पर कांग्रेस का पहरा

शहर और जिले की 16 असेंबली सीटों की वोट काउंटिंग सोमवार को होगी। वोट 9 दिसंबर को डाले गए थे।

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 03:23 AM IST
शहर और जिले की 16 असेंबली सीटों की वोट काउंटिंग सोमवार को होगी। शहर और जिले की 16 असेंबली सीटों की वोट काउंटिंग सोमवार को होगी।

सूरत. शहर और जिले की 16 असेंबली सीटों की वोट काउंटिंग सोमवार को होगी। वोट 9 दिसंबर को डाले गए थे। वोटों की काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू होगी। 11 बजे से रिजल्ट आने लगेंगे। काउंटिंग से पहले ही बीजेपी ने जुलूस की तैयारियां कर ली हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस काउंटिंग के एक दिन पहले तक ईवीएम की पहरेदारी करती रही। गांधी कॉलेज में जिले की चार मांगरोल, महुवा, बारडोली और मांडवी तथा शहर की दो सीटों ओलपाड और कामरेज की काउंटिंग होगी। एसवीएनआईटी में शहर की 10 सीटों की काउंटिंग होगी। सूरत नॉर्थ, सूरत साउथ, सूरत ईस्ट, मजूरा, उधना, चोर्यासी, कतारगाम, करंज, वराछा और लिंबायत असेंबली क्षेत्र की काउंटिंग होगी।

करंज का नतीजा पहले

- करंज सीट का नतीजा सबसे पहले आने की संभावना है, क्योंकि सूरत उत्तर व करंज के 12 राउंड, वराछा के 14 राउंड और पूर्व के 15 राउंड की काउंटिंग होगी।

- चोर्यासी में 32 और कामरेज में 35 राउंड में काउंटिंग होगी, इसलिए इन दोनों सीटों के चुनाव परिणाम सबसे आखिर में आ पाएंगे।

सिस्टम : हर सीट पर एक मशीन और वीवीपैट की भी होगी जांच
- काउंटिंग के काम के लिए 2000 से भी अधिक कर्मचारी लगाए गए हैं। ईवीएम काउंटिंग के लिए 800 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं।

- काउंटिंग के हर राउंड में 14 वोटिंग मशीनों से काउंटिंग होगी। हर मशीन से काउंटिंग में 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है।

- सभी विधानसभा सीटों पर किसी एक ईवीएम से वीवीपैट का मिलान किया जाएगा।

175 में से चुने जाएंगे 16 एमएलए
- सूरत की 16 विधानसभा सीटों के 175 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला रविवार को होगा। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सूरत जिले की 16 सीटों में से 15 पर बीजेपी की जीत हुई थी और केवल एक सीट मांडवी पर कांग्रेस का परचम लहराया था।

वेब कास्टिंग के साथ अनाउंसमेंट

- काउंटिंग सेंटर में मीडियापर्सन को एंट्री दी जाएगी। सूरत जिला कलेक्टर महेंद्र पटेल ने बताया कि काउंटिंग की लाइव वेब कास्टिंग की जाएगी। इसके अलावा सभी सेंटरों पर वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। काउंटिंग केंद्र एलईडी से लाइव काउंटिंग दिखाई जाएगी। राउंड खत्म होने पर वोट की स्थिति के बारे में लाउड स्पीकर पर भी लोगों को अवगत कराया जाएगा।

रोक : हॉल में नहीं ले जा सकते मोबाइल

- मोबाइल और इलेक्टॉनिक डिवाइस काउंटिंग सेंटर के अंदर ले जाने पर रोक लगाई गई है। जिला कलेक्टर ने बताया कि वाईफाई बंद नहीं किया जाएगा। हर वीवीपैट मशीन से काउंटिंग नहीं की जाएगी। वीवीपैट सिर्फ वोटर्स के लिए है, ताकि उन्हें पता चले कि उन्होंने जिस कंटेस्टेंट को वोट दिया है वह उसको ही मिला है।

सुरक्षा : 800 पुलिसकर्मी, 4 पैरामिलिट्री, 1 एसआरपी

- काउंटिंग के दौरान पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के करीब 1400 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। दोनों सेंटरो पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। दोनों जगह तीन डीसीपी, 8 एसीपी और 20 पुलिस इंस्पेक्टर सहित कुल 800 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 50 महिला पुलिसकर्मी भी होंगी। पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स की 4 कंपनियां और एसआरपी की एक कंपनी भी रहेगी।

अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील

- सूरत के पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने लॉ सिस्टम बनाए रखने के लिए नागरिकों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। जरूरत पड़े तो पुलिस कंट्रोल रूम को फोन कर जानकारी दे या ले सकते हैं।

रिजल्ट आने के पहले ही बीजेपी अपनी जीत मान चुका है, इसके लिए उसने जुलूस की तैयारी तक कर ली है। रिजल्ट आने के पहले ही बीजेपी अपनी जीत मान चुका है, इसके लिए उसने जुलूस की तैयारी तक कर ली है।
सुरक्षाकर्मी। सुरक्षाकर्मी।
X
शहर और जिले की 16 असेंबली सीटों की वोट काउंटिंग सोमवार को होगी।शहर और जिले की 16 असेंबली सीटों की वोट काउंटिंग सोमवार को होगी।
रिजल्ट आने के पहले ही बीजेपी अपनी जीत मान चुका है, इसके लिए उसने जुलूस की तैयारी तक कर ली है।रिजल्ट आने के पहले ही बीजेपी अपनी जीत मान चुका है, इसके लिए उसने जुलूस की तैयारी तक कर ली है।
सुरक्षाकर्मी।सुरक्षाकर्मी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..