--Advertisement--

गुजरात: पहली बार बदला विधानसभा का समय, 11 बजे से बैठक

दोनों दलों के विधायकों की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष ने लिया निर्णय

Dainik Bhaskar

Mar 10, 2018, 03:09 AM IST
First time change gujarat assembly time

गांधीनगर. विधानसभा के इतिहास में पहली बार बैठक का समय बदला गया है। दोनों दलों (भाजपा-कांग्रेस)के विधायकों की मांग और दंडक के साथ बैठक करने के बाद विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने यह निर्णय लिया है। विधानसभा की बैठक सुबह 12 के बदले 11 बजे शुरू होगी। रीसेस का समय एक घंटा किया गया है। 13 मार्च से नए समय पर अमल होगा। सोमवार से गुरुवार को दौरान बैठक का समय सुबह 11 से शाम 4.30 बजे तक रहेगा। रीसेस का समय 1.30 से 2.30 बजे तक रहेगा।

- हर शुक्रवार को विधानसभा की बैठक सवेरे 8.30 के बदले 9.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगी। रीसेस का समय 11.30 से 12 बजे तक होगा। जिस दिन दो बैठक होगी उस दिन पहली बैठक का समय सुबह 9.30 से दोपहर 2.30 और दूसरी बैठक का समय 3 से शाम 7.30 बजे तक रहेगा।

- अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी ने बताया कि दोनों दलों के विधायकों की मांग और दंडक के साथ बैठक करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

विधायकों के बस में आने से 12 बजे का समय था
शुरूआत से ही विधानसभा का समय 12 बजे का था। इसके पीछे यह तर्क दिया जाता था कि उस समय अधिकांश विधायक बस से गांधीनगर आते थे। विधायकों को गांधीनगर पहुंचने में काफी समय लगता था। इसलिए 12 बजे का समय निर्धारित किया गया था। अब स्थिति बदल गई है। विधायकों के पास निजी साधन है। इससे देर से आने की कोई समस्या नहीं है।


विधानसभा के अधिकारियों के लिए ड्रेस कोड
विधानसभा में नौकरी करने वाले पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों(सार्जेन्ट) को सफेद ड्रेस कोड से मुक्त करके सफारी और ब्लेजर यूनिफार्म निर्धारित किया गया है। विधानसभा के सचिव सहित अधिकारी जो पूरी जिम्मेदारी संभालते हैं उनका ड्रेस कोड भी बदला गया है। महिला अधिकारियों को ब्लेजर दिया जाएगा। कुल 18 अधिकारियों को ब्लेजर के साथ यूनिफार्म दिया जाएगा।

X
First time change gujarat assembly time
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..