--Advertisement--

आईवीएफ से जन्मी लड़की, 16 की उम्र में पता चला पिता कोई और; अवसाद में गई

एक दिन गुस्से में मां से पूछ ही लिया कि- मेरे पिता कौन हैं? मुझे मेरे असली पिता से मिलना है?

Danik Bhaskar | Mar 07, 2018, 06:11 AM IST
आईवीएफ से जन्मी लड़की, 16 की उम्र में पता चला पिता कोई और, अवसाद में गई आईवीएफ से जन्मी लड़की, 16 की उम्र में पता चला पिता कोई और, अवसाद में गई

अहमदाबाद. आईवीएफ पद्दति से जन्मी बेटी 16 साल की हो गई। परिवार खुश था लेकिन छह महीने पहले इस परिवार की खुशियों को किसी की नजर लग गई। दरअसल, किसी तरह आईवीएफ बेबी को अपने जन्म की सच्चाई पता चल गई। इससे उसे बहुत धक्का पहुंचा। वह पिता को पिता मानने से इनकार करने लगी। हर दिन माता-पिता से असली पिता के बारे में जानने के लिए सवाल करने लगी। फलत: परिवार को मनोचिकित्सक की मदद लेनी पड़ी। छह महीने लगातार काउंसिलिंग के बाद अब लड़की की हालत ठीक है। परिवार के साथ रहने के लिए तैयार हुई है।

- वडोदरा की ये लड़की 12वीं की छात्रा है। विज्ञान विषय से पढ़ाई कर रही है। छह महीने पहले वह घर में अपने कुछ सर्टिफिकेट तलाश रही थी। इसी दौरान उसके हाथ कुछ मेडिकल डॉक्यूमेंट आए। विज्ञान की छात्रा होने के चलते इन मेडिकल डॉक्यूमेंट से उसे पता चल गया कि उसका जन्म आईवीएफ पद्दति से हुआ है। इससे उसे इतना सदमा लगा कि अवसाद में चली गई। लगातार यही सोचती रहती कि मेरे असली पिता कौन हैं।

- अवसाद बढ़ने पर एक दिन गुस्से में मां से पूछ ही लिया कि- मेरे पिता कौन हैं? मुझे मेरे असली पिता से मिलना है? बेटी के ये सवाल करते माता-पिता के पैरों तले से जमीन खिसक गई। जैसे-तैसे कर खुद और बेटी को संभाला।